अब पत्नी पति से नहीं मांग सकती है गुजारा भत्ता, जानें – क्या है कानूनी नियम?

Wife Alimony Rights : दुनिया में हर पति पत्नी में लड़ाई झगड़े होते हैं और यह कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन जब पति-पत्नी में होने वाले झगड़े कोर्ट तक पहुंच जाते हैं तो मामला बिगड़ जाता है। पत्नी कोर्ट में जाने के बाद तलाक के साथ ही गुजारा भत्ता और अन्य चीजों (Wife Alimony Rights) की मांग भी करने लगती है।

ऐसी स्थिति में पति को ऐसी सभी चीज पत्नी को देनी पड़ती है और कोर्ट के आदेश का पालन करना होता है। लेकिन कुछ मामले या स्थिति ऐसी भी हैं जिनमें पत्नी अपने पति से गुजारा भत्ता या किसी अन्य चीज (Wife Alimony Rights) की मांग नहीं कर सकती। आइये जानते है आज इसी के नियम….

पति को देना होता है गुजारा भत्ता

हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट की तरफ से एक बड़ा फैसला सुनाया गया, जिसमें हाईकोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि अगर पति कोई नौकरी नहीं करता है, उसके बावजूद उसे पत्नी को गुजारा भत्ता (Alimony) देना होगा। इसके लिए वह मजदूरी जैसा कोई भी काम कर सकता है। चाहे फिर पत्नी पति से तलाक ले रही हो या फिर पति अपनी पत्नी को तलाक दे रहा हो, दोनों ही हालत में पति को अपनी बीवी को गुजारा भत्ता देना (Wife Alimony Rights) होता है। अगर पति की मौत हो जाती है तो पत्नी ससुर से गुजारा भत्ता मांग सकती है।

इन हालात में पत्नी नहीं मांग सकती गुजारा भत्ता

लेकिन अब हम उन परिस्थितियों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें पत्नी गुजारा भत्ता नहीं मांग सकती है। अगर पत्नी काम करती है या फिर शादी से पहले काम करती थी तो वह गुजारा भत्ता नहीं मांग सकती। इसका मतलब है कि खुद कमाने वाली पत्नी पति से गुजारा भत्ता (Wife Alimony Rights) मांगने की हकदार नहीं है।

लेकिन अगर उनके बच्चे हैं तो ऐसी डिमांड की जा सकती है। अगर पति-पत्नी आपसी सहमति से अलग हो रहे हैं तो ऐसे मामले में भी गुजारा भत्ता नहीं दिया जाता। वहीं अगर पत्नी का किसी दूसरे पुरुष के साथ संबंध साबित होता है या फिर दूसरी शादी कर लेती है तो ऐसे में वो गुजारा भत्ता नहीं मांग सकती है।

पति भी मांग सकता है गुजारा भत्ता

लेकिन अगर पत्नी काम आती है और पति आर्थिक रूप से कमजोर है या पैसा नहीं कमाता है तो वह पत्नी से गुजारा भत्ता मांग सकता है। अगर पति किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है या फिर मानसिक रूप से कमजोर है तो ऐसे में वह अपनी कमाऊ पत्नी से गुजारा भत्ता मांग सकता है।