Business

Mukesh Ambani या फिर Ratan Tata : भारत में कौन देता है सबसे ज्यादा टैक्स? यहां जानें-

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) रतन टाटा (Ratan Tata) और गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया की सबसे बड़े बिजनेसमैन (Richest businessman) की लिस्ट में आते हैं ऐसे में इन बिजनेसमैन है ऐसे में बिजनेस के चलते इन सभी बिजनेसमैन को काफी बड़ा टैक्स भी देना पड़ता है पर क्या आपको पता है कि यह बताते हैं कि कौन सा बिजनेसमैन सबसे ज्यादा टेक्स भरता है।

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भरते हैं कितना टैक्स?

एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में नंबर वन पर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का नाम आता है, हाल ही में उन्होंने अपने बेटे अनंत अंबानी (Ananta Ambani) की शादी में 5000 करोड रुपए खर्च किए थे पर क्या आपको पता है,2023 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industry) ने सबसे ज्यादा 20,713 करोड़ से ज्यादा सरकार को टैक्स दिया था।

गौतम अडानी देते हैं कितना टैक्स?

कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate tax) बाजार पूंजीकरण पर नहीं बल्कि मुनाफे पर लगाया जाता है, ऐसे में गौतम अडानी (Gautam Adani) जो अडानी समूह (Adani group) के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, वे सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले बिजनेसमैन की लिस्ट में नहीं आते हैं,क्योंकि उनकी कंपनी उस लेवल का मुनाफा नहीं कमाती है।

रतन टाटा (Ratan Tata) भरते हैं कितना टैक्स?

टाटा ग्रुप (Tata group) के अध्यक्ष रतन टाटा (Ratan Tata) हैं. कंसल्टेंसी सर्विसेज (Consultancy services) और टाटा स्टील (Tata Steel) यह टाटा ग्रुप की दो सबसे बड़ी कंपनियां है. टाटा ग्रुप (Tata group) ने 2023 में भारत सरकार को 14,604 करोड़ रुपये का टैक्स दिया था। टाटा ग्रुप भारत की सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाली कंपनियों में दूसरे नंबर पर आता है।

Related Articles

Back to top button