29 January 2023

अगर ATM से कटे-फटे नोट निकले तो क्या करे ? जानें – कैसे मिलेगा नया नोट..

अगर ATM से कटे-फटे नोट निकले तो क्या करे ? जानें - कैसे मिलेगा नया नोट.. 1

न्यूज डेस्क : बदलते जमाने के साथ टेक्नोलॉजी में भी कई बदलाव आए। इसी के साथ एटीएम से पैसे निकालने का चलन जोरों से बढ़ता गया। अब लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होते हैं। लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिला है कि एटीएम से पैसे निकालने पर फटे नोट निकल आते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से पैसे बैंक में जाकर एक्सचेंज कर पाएंगे।

इन बातों का रखें ख्याल

एटीएम से निकले फटे नोट को बदलने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना होगा। इसमें एटीएम से पैसे निकालने के संबंध में सभी डाटा जरूरी है। जैसे कि रिसिप्ट साथ रहे तो आपका काम आसानी से हो जाएगा। रिसिप्ट पर इसी प्रकार पैसे निकालने के संबंध में सभी विवरण दिए होते हैं। यदि किसी कारणवश आपको रिसिप्ट नहीं मिलता है तो आप मोबाइल पर आए मैसेज को भी दिखा सकते हैं।

RBI की ओर से दिए गए दिशानिर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम से कटे-फटे नोट बदलने के लिए गाइडलाइंस जारी की है। आरबीआई के नियम के मुताबिक एटीएम में नोट डालने से पहले नोटों की अच्छी तरह जांच कर लेनी चाहिए। अगर इसके बाद भी एटीएम से कटे या फटे नोट निकलते हैं तो आप संबंधित बैंक की शाखा में जाकर नोट बदल सकते हैं।

यदि बैंक एटीएम से निकले फटे फटे नोटों को बदलने से इनकार करता है तो आप इसके लिए शिकायत कर सकते हैं नियम के अनुसार एटीएम से निकले पैसों की पूरी जिम्मेदारी बैंक की होती है एटीएम मशीनों में पैसे रखने वाली एजेंसी यह जिम्मेदारी अपने ऊपर लेती है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने तो फटे हुए नोट निकलने की शिकायत करने के लिए एक विकल्प भी दिया है आप crcf.sbi.co.in/ccf/ इस पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।