9 February 2023

LIC की लूट स्कीम! बस एक बार पैसा लगाएं, और जिदंगीभर ₹1000 के पेंशन पाएं, जानें- कैसे ?

LIC Policy

न्यूज़ डेस्क: महंगाई दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग अपनी भविष्य को लेकर काफी परेशान चल रहे हैं। हर कोई बुढ़ापे में बेहतर जिंदगी के लिए निवेश करना चाहता है। इसके लिए उन्हें एक बेहतर पॉलिसी की तलाश है। ऐसे में आज हम आपको एलआईसी की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना के तहत पॉलिसी धारकों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाती है, ताकि पेंशन के पैसों से वह अपनी जिंदगी आराम से जी सकेंगे।

स्कीम से ऐसे जुड़े

एलआईसी की जीवन शांति योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से खरीद सकते हैं। यह एक व्यापक वार्षिक स्कीम है। इस स्कीम में पॉलिसी धारक के साथ-साथ उनके परिवार को भी फायदा मिलता है। लोगों में इस स्कीम की काफी मांग है। आज के समय में हर कोई अपनी बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहता है और पेंशन किसी भी व्यक्ति को आर्थिक रूप से बुढ़ापे में संपन्न बनाने का कार्य करती है। इस स्कीम के साथ 30 वर्ष से लेकर 79 वर्ष तक के व्यक्ति जुड़ सकते हैं।

हर महीने 12 हजार रुपए पेंशन

बतादें कि जीवन शांति योजना का न्यूनतम खरीद मूल्य 1.5 लाख रुपये है। यानी आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सालाना, 6 महीने, 3 महीने या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 1,000 रुपये मासिक पेंशन मिलती है। वहीं, सालाना आधार पर 12,000 रुपये पेंशन मिलेगी।