December 7, 2022

Gas चोरी करने वालों की खैर नहीं- अब LPG Cylinder में होगा QR कोड…

Gas चोरी करने वालों की खैर नहीं- अब LPG Cylinder में होगा QR कोड... 1

LPG Cylinder : सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का इस्तेमाल करने वालों को सुविधा के लिए एक बड़ा कदम लेने वाली है। कई बार ग्राहक शिकायत करते हैं कि उनके घरेलू सिलेंडर में गैस की मात्रा कम होती है। हालांकि ऐसी शिकायत कर रहे ग्राहक उसकी ट्रैकिंग भी नहीं कर पाते। जो गैस चोरी करने वालों को और पंख देती है। क्योंकि जब करवाई ही नहीं होगी तो पकड़े जाने का डर कैसा।

जिसके बाद अब सरकार ने ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए एक कड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। सरकार अब एलपीजी सिलेंडर को क्यूआर कोड से लैस करने जा रही है। जिससे गैस चोरी करने वालों पर नकेल कसी जा सकेगी।

एलपीजी सिलेंडर में लगेगा QR कोड
केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने खुद इस बारे में औपचारिक ऐलान किया है। उन्होंने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि ‘अब एलपीजी गैस सिलेंडर से गैस की चोरी को रोकने के लिए सरकार सिलेंडर को क्यूआर कोड (QR Code) से लैस करने जा रही है।

यह कुछ-कुछ आधार कार्ड जैसा होगा। इस क्यूआर कोड के जरिए गैस सिलेंडर में मौजूद गैस की ट्रैकिंग करना बहुत आसान हो जाएगा। इसके साथ ही अगर अब कोई गैस सिलेंडर में गैस की चोरी करता है तो उसे ट्रैक करना भी बहुत आसान हो जाएगा।’

कब तक गैस सिलेंडर में लगेगा क्यूआर कोड
World LPG Week 2022 के मौके पर हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी देते हुए बताया ‘जल्द ही सभी एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड (QR Code in LPG Gas Cylinder) लगा दिया जाएगा। सरकार ने प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। 3 महीने के अंदर इस काम को पूरा करने का टारगेट रखा गया है। नए गैस सिलेंडर में क्यूआर कोड डाला जाएगा। वहीं गैस सिलेंडर में क्यूआर कोड के मेटल स्टीकर को गैस सिलेंडर पर चिपकाया जाएगा।’

ये भी पढ़ें   विवाहित जोड़ों को मिलेंगे 2.50 लाख रुपए - सरकार की इस योजना में करें अप्‍लाई..

जानें क्यूआर कोड के फायदे-
सामने आई जानकारी के अनुसार गैस सिलेंडर में क्यूआर कोड (LPG Gas Cylinder with QR Code) की मौजूदगी से ट्रैक करना बेहद आसान बन जायेगा। गैस कम मिलने की दिक्कतों से परेशान लोगों को इसका फायदा मिलेगा। पहले यह नहीं पता चल पाता था कि किस डीलर ने गैस सिलेंडर को कहां से निकाला और किस डिलीवरी मैन ने उसकी डिलीवरी ग्राहक के घर पर की थी। पर अब क्यूआर कोड लगने के बाद सभी चीजों की ट्रैकिंग बहुत सरल हो जाएगी। चोर इससे आसानी से पकड़ा जाएगा और लोगों को भी मन को शांति मिलेगी।

QR code के कई फायदे
इस QR कोड के कई फायदे हैं। चोरी पकड़ने से लेकर ग्राहकों को यह पता चलेगा कि गैस अब तक कितनी बार रिफिल हुई है। साथ ही रिफिलिंग सेंटर से गैस को घर आने में कितना समय लगा। बता दें अब घरेलू गैस सिलेंडर को कोई भी व्यक्ति कमर्शियल काम के लिए इस्तेमाल नहीं कर पाएग। QR कोड से ये बात का पता चल जाएगा कि गैस सिलेंडर की डिलीवरी किस डीलर द्वारा की गई है।