Friday, July 19, 2024
Business

खुशखबरी! इस योजना के तहत हर दिन मिलेंगे 500 रुपये, जानें- कैसे करें आवेदन….

PM Vishwakarma Yojana : देश में काफी सारे बेरोजगार लोगों के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने एक शानदार योजना शुरू की है जिसका फायदा आप लोगों को मिल सकता है। कई लोग रोजगार के लिए लगातार कोशिश करते है लेकिन फिर भी तमाम कोशिशों के बाद उन्हें सफलता नहीं मिलती है।

विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ता है। इसी तरह के लोगों के लिए राज्य और केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है। इसी लिस्ट में एक योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) है, जिसके तहत कई सारे पारंपरिक व्यवसाय जुड़े हुए हैं।

योजना में मिलता है ये लाभ

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) है। इस योजना के अंतर्गत कारीगरों और हस्तशिल्प श्रमिकों को पहचान पत्र और प्रमाण पत्र देने का काम किया जाता है। इस योजना के लिए पात्र लोगों को एक लाख रुपये तक ब्याज मुक्त लोन दिया जाता है। इस योजना के दूसरे चरण में 5 प्रतिशत ब्याज पर आपको 2 लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

कौन कर सकते है आवेदन

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) के तहत 18 व्यवसायों को जोड़ा गया है। जिनमें सोनार, कुम्हार, बढ़ई, मूर्तिकार, चर्मकार, राजमिस्त्री, बुनकर/बेलदार, खिलौना बनाने वाले, धोबी, दर्जी, हार बनाने वाले, नाई, मछली पकड़ने वाला जाल बनाने वाले, ताला बनाने वाले और लोहार जैसे व्यवसाय शामिल हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) में ट्रेनिंग भी दी जाती है और आपको हर रोज 500 रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाती है। लेकिन ऊपर बताये गए व्यवसायों के अलावा अन्य कोई व्यक्ति इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

इस तरह कर सकते है आवेदन

आप पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) में आसानी से आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी और एक फॉर्म भरना होगा। इसके साथ ही अपने व्यवसाय का चुनाव भी करना होगा। अपनी कुशलता के हिसाब से आवेदन करने के बाद आप अपना विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।