3 February 2023

इन लोगों को मिलेंगे ₹15000 रुपये, हो गया ऐलान, जानें- कैसे करे अप्लाई?

Money for Sarkari Krmchari

डेस्क : केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार (Central and State Government) की तरफ से भी कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसका सीधा फायदा उस राज्य के निवासियों को मिलता है. देश के लोगों की इनकम और स्मॉल बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की योजनाए लेकर आ रही है, जिससे देश की अर्थव्यस्था में रफ्तार आये, आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके तहत राज्य सरकार की तरफ से 15000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है.

हरियाणा सरकार देगी ये सब्सिडी

आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के नागरिकों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम Haryana Manohar Jyoti Yojana 2022 रखा गया है. हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 के तहत सूबे के नागरिकों को सौर ऊर्जा सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी भी मिलेगी.

कितनी मिलेगी इसमें सब्सिडी?

आपको बता दें कि सौर ऊर्जा सिस्टम के लिए कुल 20,000 रुपये का खर्च आता है, जिसमें से सरकार 15000 रुपये तक कि सब्सिडी देती है यानी आपको इस ऊर्जी सिस्टम के लिए 5000 रुपये तक खर्च करने होंगे. आपको पहले सौर ऊर्जा सिस्टम को अपने घर पर स्थापित करना होगा इसके बाद ही आपके खाते में सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा.

क्या है इस स्किम का लक्ष्य?

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना वर्ष 2022 के तहत राज्य में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस योजना के तहत घर-घर बिजली भी पहुंचाई जा रही है. इस योजना का फायदा राज्य के पात्र नागरिकों को भी मिलेगा, जिससे वह ऊर्जा सिस्टम का फायदा भी ले सकें. इस योजना के तहत सरकार हर घर तक बिजली भी पहुंचाएगी.