8 February 2023

बेगूसराय : ‘हरकी पौड़ी’ बनेगा सिमरिया धाम – ब्लूप्रिंट बनकर हुआ तैयार..

बेगूसराय : 'हरकी पौड़ी' बनेगा सिमरिया धाम - ब्लूप्रिंट बनकर हुआ तैयार.. 1

डेस्क : विश्व प्रसिद्ध सिमरिया धाम को पर्यटक स्थल के रुप में विकसित करने के लिए लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच बुधवार को CM नीतीश कुमार ने सिमरिया गंगा धाम और राजकीय कल्पवास मेले का निरीक्षण किया। CM नीतीश कुमार ने कहा कि “सिमरिया में गंगा घाट का विकास “हरकी पौड़ी” की तर्ज पर किया जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि “सिमरिया धाम को पूर्ण विकसित किया जाएगा। घाट का पहले से ही विकास किया जा रहा है। इसको और विकसित किया जाएगा, ताकि जो दूर-दूर से भी लोग आते हैं, उनको कोई असुविधा ना हो।

सीएम नीतीश ने कहा कि “सिमरिया गंगा धाम में जो भी श्रद्धालु आते हैं उन सभी लोगों को कोई असुविधा न हो इसके लिए सिमरिया का विकास किया जाएगा। इसके लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है। आपको बता दे की सिमरिया में कल्पवास मेले का आयोजन होता है। 2008 में नीतीश कुमार ने कल्पवास मेले को राजकीय मेले का दर्जा दिया था। साल 2011 में अर्ध कुंभ और 2017 में कुंभ का भी आयोजन सिमरिया में हुआ है और 2023 में कुंभ प्रस्तावित है।

मालूम हो की कल्पवास मेले में बिहार ही नहीं बल्कि देशभर के कई राज्यों और पड़ोसी देश नेपाल के भी श्रद्धालु आते हैं और एक माह तक गंगा तट पर पर्णकुटी बनाकर रहते हैं। कार्तिक महीने में चलने वाले कल्पवास मेले में गंगा सेवन कर पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि सिमरिया में आदि काल से ही कल्पवास मेले का आयोजन किया जाता रहा है। मोक्ष की प्राप्ति के लिए गंगाघाट पर एक माह तक कल्पवास में रहकर जत तप किया जाता है।