4 February 2023

FD Rate Hike : ये बैंक दे रहे हैं FD पर तगड़ा रिटर्न, चेक करें SBI, HDFC और ICICI की ब्याज दर..

bank FD

डेस्क : बैंक सावधि जमा (FD) अभी भी एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है। माना यह जाता है कि इसमें निवेश का ट्रेंड केवल बुजुर्ग या नौकरी से रिटायर लोगों में है, लेकिन हाल के ही दिनों में यह धारणा बदल गयी है। लोग अब नियमित आय चाहते हैं और अपना पैसा अधिक सुरक्षित जगह पर लगाना चाहते हैं। उनके लिए ये निवेश का सबसे बेहतर विकल्प है। कई बैंकों ने इस प्रवृत्ति को भुनाने के लिए अपनी FD दरों में संशोधन किया है। SBI, HDFC और ICICI जैसे बड़े बैंकों ने हाल में फिक्स्ड डिपॉजिट FD की दरें बढ़ाई हैं।

FD में अधिक निवेश अच्छी बात है, लेकिन आपको कितना पैसा लगाना है, ये तय करने से पहले आपको अपने एसेट एलोकेशन और लक्ष्यों का मूल्यांकन भी करना चाहिए। 7 दिसंबर को भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने प्रमुख रेपो दर को 35 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया, जो मई के बाद से 5वी सीधी बढ़ोतरी है। RBI ने इस साल मई से बेंचमार्क दर में 2.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। स्थायी जमा सुविधा (SDF) दर को 6 फीसदी और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर को 6.50 प्रतिशत पर समायोजित कर दिया गया है।

SBI Vs HDFC Vs ICICI

RBI की ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद, SBI HDFC और ICICI ने भी विभिन्न अवधियों के लिए अपनी एफडी FD ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। हम आपको बताते हैं कि किस बैंक की क्या ब्याज दरें निर्धारित हैं। SBI, HDFC,ICICI बैंक की सावधि जमा ब्याज दरों की तुलना की गई है।