28 January 2023

1 जनवरी 2023 से बैन हो जाएंगे ये इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर, कहीं आपके पास तो नहीं

geyser

Desk : सर्दियों में तापमान जैसे-जैसे डाउन हो रहा है वैसे-वैसे उससे बचाव के लिए लोगों की तैयारियां भी तेज हो रही हैं। वॉर्डरोब में गर्म कपड़ों ने जगह बना ली है, वहीं गर्म पानी के लिए वॉटर हीटर भी चालू हो चुके हैं। आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज होगी। ऐसे में अगर आप भी अपने घर में नए वॉटर हीटर या गीजर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपके लिए एक बड़े ही काम की खबर लेकर आए हैं।

तो चलिए जानते है क्या है वो…
वॉटर हीटर को लेकर ऊर्जा मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके मुताबिक, वन स्टार रेटिंग के साथ आने वाले वॉटर हीटर वैध नहीं होंगे। और ये नियम अगले साल यानी 1 जनवरी 2023 से लागू होगा। इस नोटिफिकेशन का सीधा मतलब यह है कि I जनवरी से लोग 1 स्टार रेटिंग वाले वॉटर हीटर नहीं खरीद पाएंगे। ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन के साथ एक टेबल भी जारी की है, जिसमें उन वॉटर हीटर्स की जानकारी दी गई है जो स्टार रेटिंग प्लान के साथ आते हैं। इसके साथ ही टेबल में इनकी वैधता भी दी गई है। जो 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2025 तक होगी।


कौन से वॉटर हीटर होंगे बंद? मंत्रालय के मुताबिक, जिन इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर में स्टोरेज होती है वो वैध नहीं होंगे। जो वॉटर हीटर 6 लीटर से 200 लीटर की स्टोरेज के साथ आते हैं और जिनकी रेटिंग 1 स्टार है उन्हें बंद किया जाएगा। इस तरह की स्टोरेज जिन इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर में होती है उन्हें अपग्रेड होने की जरूरत है। इनकी एनर्जी परफॉर्मेंस लेवल को अपग्रेड करने की जरूरत है।