Business

1 सितंबर से बदल जाएगा LPG Cylinder से जुड़ा ये नियम, जानें- आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर…

Rule Change : अगस्त महीने की अंत में सरकार कुछ नए बदलाव करने वाली है सरकार के इस बदलाव से कई चीजों पर असर पड़ने वाला है और सबसे ज्यादा तो आपकी जेब पर एलपीजी गैस से लेकर आधार कार्ड, सरकारी कर्मचारी तक और भी कई नए बदलाव होने वाले हैं तो आईए जानते हैं कि सरकार ने क्या ऐलान किया है।

1) हर महीने सरकार एलपीजी गैस के दामों में बदलाव लाती है इस बार भी, Commercial Gas Cylinder और रसोई गैस में बदलाव लेकर आई है। बात करें पिछले महीने की तो पिछले महीने भी सरकार ने कमर्शियल Gas Cylinder में 8.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी। जबकि जुलाई महीने में इसके भाव ₹30 कम हुए थे अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार महीने के अंत में जरूर Gas Cylinder के दामों में बदलाव लाएगी।

2) दूसरा बदलाव फ्रॉड कॉल्स को लेकर है हाल ही में फेक कॉल से ग्राहक काफी ज्यादा परेशान चल रहे है, ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर रोक लगाए साथ ही जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें।

3) केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए भी बड़ा कदम उठाने जा रही है कर्मचारियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने वाली है, बता दें 1 सितंबर से जो वर्तमान में महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी दिया जा रहा है,3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 प्रतिशत हो जाएगा. 

4) यदि आप अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का अपडेट करवाना चाहते हैं, तो 14 सितंबर लास्ट डेट है जब आप अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कर सकते हैं. सरकार के द्वारा 14 जून लास्ट तारीख रखी गई थी,जब आप अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवा सकते हैं। लेकिन अब तारीख बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button