सातवें आसमान पर पहुंचा मसालों के दाम! आम आदमी बेहाल, जानें – सभी मसालों की नई कीमत…

Masala rates

डेस्क : देश में इन दिनों लगातार बढ़ रही महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ दी हैं। कई दिनों से बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद अब घर की रसोई का भी खर्च बढ़ गया है। अब एक बार फिर से आम लोगों की जेब पर बड़ा अटैक होने वाला है। आपको बता दे की अब आम आदमी को आटा-चावल के लिए भी जेब ढीली करनी होगी।

देश के कई राज्यों में आटा, चावल, रिफाइंड तेल और मसाले समेत कई चीजों के दाम बढ़े हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से ही लगातार महंगाई बढ़ रही है। युद्ध शुरू होने के साथ ही खाद्य तेल खासतौर पर सूरजमुखी के तेल के दाम आसमान छूने लगे। इसके बाद आटा, जौ, चावल, धनिया, जीरा और हल्दी की कीमतों ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। प्रतिदिन के इस्तेमाल में प्रयोग होने वाले मसालों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है। वही, बाजार में हल्दी के दाम में 10% की बढ़ोतरी हुई है।

तो दूसरी और धनिए के दाम 20% तक बढ़े हैं। इसके साथ ही जीरा का भाव 230-235 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है। मसालों के अलावा सब्जियों की कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है। खासतौर पर गर्मियों में बढ़ते तापमान के बीच नींबू की डिमांड भी काफी बढ़ गई है, जिस कारण नींबू कई जगहों पर 300-400 रुपये प्रति किलो के पार हो गया है। आलम यह है, की कई जगहों पर 10-15 रुपये में सिर्फ एक नींबू ही मिल रहा है। यह जानकारी आपको पाठकों की डिमांड पर तैयार करके दी जा रही है। इसका किसी व्यक्ति विशेष और संस्था को हानि पहुंचाना लक्ष्य नहीं है।

ये भी पढ़ें   Ration Card से कैसे नाम हटाएं ? आवेदन में किन-किन बातों की देनी होगी जानकारी..