May 27, 2022

खुशखबरी! केंद्र सरकार हर माह Account में देगी 5,000 रुपये, जल्दी से जानिए क्या है स्कीम?

pm modi

डेस्क : केंद्र सरकार के द्वारा देश के जरूरतमंदों आम नागरिकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जाती है। इसी बीच आज आप लोगों को एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए सरकार आपको हर माह 5000 रुपये का लाभ मिलेगा। लेकिन अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको इसके दोगुने यानी पूरे 10,000 रुपये मिलेंगे।

आपको बता दें ये पैसा हर महीने आपके खाते में क्रेडिट कर दिए जाएंगे। इस धांसू स्कीम का नाम “अटल पेंशन योजना” है। इसमें आपको हर महीने पेंशन की सुविधा दी जाती है। मालूम हो की “अटल पेंशन योजना” मोदी सरकार की एक सुपरहिट स्कीम है, जिसमें नागरिकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि हर महीने दी जाती है। इस स्कीम में नागरिकों को हर महीने प्रीमियम की राशि देनी होती है। अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

वहीं, अगर अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और 6 महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे। इसके अलावा हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे। अगर किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस “अटल पेंशन योजना” का पैसा नागरिक की पत्नि को दिया जाएगा। अगर किसी कारण हस्बैंड और वाइफ दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस पेंशन का पैसा नामांकित नागरिक दिया जाएगा। इसमें आप मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं.

indian rupees