4 February 2023

आर्थिक तंगी के बीच शुरू करें ये काम, मोटी कमाई होना तय

Money Rupees

ट्व‍िटर, मेटा और अमेजन की तरफ से छंटनी के बाद दुन‍ियाभर में मंदी की आशंका थोड़ी बढ़ गई है। पर आपको ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। यदि आप नौकरी करते हैं तो साथ साथ आप पार्ट टाइम काम आजमा सकते हैं। अगर आप कोई कम न‍िवेश वाला ब‍िजनेस तलाश रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आपके लिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे विकल्प जिसमें आपको कम निवेश से अधिक कमाई हो सकती है।

ऑनलाइन क्लासेस का हो रहा व‍िस्‍तार
इस समय कोरोना प्रकोप के बाद तो ज्यादातर ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा मिल रहा है। तो यदि एकेडम‍िक्‍स में आपकी रुच‍ि है तो आपको आपके कमांड वाले विषयंसे आपो कमाई होगी। कोरोना के दौरान ऑनलाइन क्लासेस का चलन खूब बढ़ा है। साथ ही अब के समय में ऑनलाइन क्लासेस का धीरे-धीरे व‍िस्‍तार ही हो रहा है। आप भी ऑनलाइन क्लासेस शुरू करके अच्‍छी इनकम कर सकते हैं। बता दें कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म फ्रीलांसर के तौर पर बच्‍चों को पढ़ाने के घंटों के ह‍िसाब से भी पैसे देते हैं।

वीड‍ियो व्‍यूज के साथ बढ़ेगी कमाई
आज कल यूट्यूब चैनल का ट्रेंड भी बहुत बढ़ गया है। कई लोग आजकल यूट्यूब चैनल (Youtube) पर वीडियो डाल कर खून कमाई कर रहे हैं। यदि आपको भी कैमरा फेस करना अच्छा लगता है और आप खुद और अपने शब्दों को अच्छे से रिप्रेजेंट कर सकते हैं तो आप किसी भी विषय पर वीडियो बनाए और उसे अपने यू-ट्यूब पर चैनल बनाकर अपलोड करना होगा। वीड‍ियो के व्‍यूज बढ़ने के साथ धीरे-धीरे आपकी कमाई भी बढ़ने लगेगी।

यदि आपको लिखना अच्छा लगता है तो आपको ब्‍लॉगिंग (Bloging) जरूर करनी चाहिए। इससे आपका शौख तो पूरा होगा ही साथ ही आपकी कमाई भी अच्छी होगी। यदि आपको ऊंचे स्तर पर ब्लॉगिंग करना है तो आप अपनी वेबसाइट बनवा सकते हैं। साथ ही अब तो कई नए नए प्‍लेटफॉर्म आ गए हैं जिसके जरिए प्रमोशन करते हुए आप अपनी नौकरी के साथ पार्ट टाइम इनकम शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने पर आप यहां विज्ञापन देकर कमाई कर सकते हैं।