28 January 2023

क्या आप जानते है GDP से भी अधिक है मंदिर की कमाई, बैंक में जमा है 10 टन सोना

क्या आप जानते है GDP से भी अधिक है मंदिर की कमाई, बैंक में जमा है 10 टन सोना 1

तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर के प्राचीन पहाड़ी मंदिर के शासी निकाय तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) की पूरी संपत्ति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। वर्तमान में टीटीडी की संपत्ति 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। मंदिर के एक अधिकारी के मुताबिक टीटीडी अमीर और समृद्ध होता जा रहा है। भक्तों द्वारा लगते पहाड़ी मंदिर में सोने और नकद की पेशकश बढ़ रही है। साथ ही इस समय ब्याज दरें बढ़ रही हैं, इससे बैंकों में मंदिर के नाम पर हुई एफडी से भी इनकम बढ़ रही है।

भूमि पार्सल, भवन, नकदी और बैंकों में सोना मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार गवर्निंग बॉडी के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि देश भर में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के स्वामित्व वाली संपत्ति का मूल्य 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है। इसमें भक्तों द्वारा मंदिर को प्रसाद के रूप में दिए गए भूमि पार्सल, भवन, नकदी और बैंकों में सोना जमा शामिल है।

सात पहाड़ हैं पवित्र
भक्तों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए इन सात पहाड़ियों पर किसी भी तरह का कॉटेज और गेस्ट हाउस सहित अमूल्य प्राचीन आभूषणों और संपत्तियों का मूल्य लगाना गलत बताया गया है। ये भ्रामक हो सकता है और इसकी अनुमति भी नहीं है। कारणवश ये अनुमानित, सामान्य संपत्ति मूल्य का हिस्सा नहीं है। इन सात विशाल पहाड़ियों को भक्त पवित्र मानते हैं और यह भगवान वेंकटेश्वर के निवास के रूप में भी जाना जाता है। कई पीएसयू और निजी बैंकों में टीटीडी की एफडी जून 2019 में 13,025 करोड़ रुपये के मुकाबले 30 सितंबर, 2022 को 15,938 करोड़ रुपये को पार कर गई, जिसे रिकॉर्ड वृद्धि के रूप में दर्ज किया गया।

सोने में कितनी बढ़ोतरी हुई
देवस्थानम की ओर से जो सोना बैंक में जमा किया जा चुका है वो 2019 में 7.3 टन से बढ़ कर 2022 में 10.25 टन हो गया है। फरवरी में पेश किए गए 2022-23 के आंकड़ों में बताया गया कि लगभग 3,100 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट में, टीटीडी ने बैंकों में नकद जमा से ब्याज के रूप में इनकम के लिए 668 करोड़ रुपये से अधिक का अनुमान लगाया गया। साथ ही, पहाड़ी मंदिर की हुंडी में लगभग 2.5 करोड़ भक्तों द्वारा केवल नकद के तौर पर 1,000 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगाया गया था।

बैंक में जमा 10.25 टन सोने
टीटीडी को एसबीआई और इंडियन ओवरसीज बैंक में जमा 10.25 टन सोने के जरिए भी अच्छी आमदनी होती है। केवल SBI के पास ही करीब 9.8 टन सोना जमा है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की देश भर में 7,000 एकड़ से अधिक की 900 से अधिक अचल संपत्तियां हैं और यह आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, ओडिशा, हरियाणा, महाराष्ट्र और नई दिल्ली में बड़ी संख्या में मंदिरों का संचालन करती है।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) एक स्वतंत्र ट्रस्ट को तरह काम करता है जो आंध्र प्रदेश में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर सहित मंदिरों का प्रबंधन करता है। ये ट्रस्ट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर और सबसे अधिक देखे जाने वाले धार्मिक केंद्र के ऑपरेशन और फाइनेंस की बराबर देखरेख भी करता है। ट्रस्ट अलग अलग तरह के सामाजिक, धार्मिक, साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों में भी शामिल होती है। आपको बता दें टीटीडी का मुख्यालय तिरुपति में है और इसमें लगभग 16,000 लोग कार्यरत हैं।