28 January 2023

बड़ी कंपनियों में जारी छटनी के बीच अपना भविष्य कैसे बचाएं? जानें – स्पेशल टिप्स

Computer Operator Job

दुनिया भर में इस समय महंगाई बढ़ रही है और कंपनियां लगातार छटनी कर रही है। बात इतनी बड़ी है मेटा, ट्विटर और अमेजन जैसी द‍िग्‍गज कंपनियां छंटनी कर रही हैं। तो इस तरह से कर्मचारियों को नौकरी से निकाल देने के वजह से दुनिया भर में मंदी का डर भी बढ़ रहा है। तो आपको ऐसे में हर तरह की स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। मंदी व जॉब कट से न‍िपटने के ल‍िए कुछ एहत‍ियाती कदम उठाने चाहिए। तो आज आपको कुछ ऐसे काम के टिप्स हम आपसे साझा करेंगे जिससे आप आने वाले हर समय के लिए तैयार रहेंगे।

जॉब की अच्छी पकड़ के लिए आपको सबसे पहले अपना रिज्यूम मजबूत करना होगा। इसके लिए आप अपनी स्किल बढ़ाएं और नए और रेलेवेंट स्किल सीखें। आपको मार्केट के अनुसार कई तरह की स्किल आनी चाहिए। जिससे आपका चयन हो जाए या आपको हटाना कठिन हो। अपने र‍िज्‍यूम में सॉफ्ट स्किल, जैसे- कस्टमर सर्विस, कम्युनिकेशन, टाइम मैनेजमेंट आद‍ि चीजों को भी शाम‍िल करें।

यदि आपके पास इनकम है तो इसे सही जगह निवेश करना भी बेहद ज़रूरी है। आपको हमेशा एक से ज्यादा इनकम का रास्ता तैयार रखना चाहिए। इनकम डाइवर्सिफिकेशन आज के समय में होना ज़रूरी है ताकि अगर एक तरह से इनकम पर प्रभाव पड़े तो दूसरी स्ट्रीम से पैसा आता रहे और अपका जरूरी खर्च चलता रहे। बुरी वक्‍त की आहट से पहले आप अपने खर्चों में कंट्रोल करके कुछ समय के ल‍िए सेव‍िंग बढ़ा सकते हैं। ऐसे में निवेश आपकी मदद करेगा। यदि आप मुश्किल में फंस गए हों तो आपके पास इतना पैसा हो क‍ि आपका 3 से 6 महीने का खर्च आसानी से चल जाए।

निवेश में ये ध्यान दें कि यदि आप लॉन्ग टर्म के लिए कोई न‍िवेश कर रहे हैं तो बीच में इसे न रोकें। कई लोग कभी कभी हड़बड़ी में न‍िवेश को न‍िकाल लेते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको ऐसे में ध्यान देना है कि आपका इन्वेस्टमेंट गोल, टाइम फ्रेम क्या है और आपके अंदर रिस्क लेने की क्षमता कितनी है। आपकी उम्र कम है तो आपको निवेश पोर्टफोलियो में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्टॉक्स में रखना चाहिए। 50 से 60 की उम्र से ऊपर वालों को थोड़ा कम अग्रेसिव चलना चाहिए। बॉन्ड्स-कैश जैसे विकल्पों में पैसा डालना चाहिए।