Dairy Farming : महज ₹10,000 से शुरू करें डेयरी का बिजनेस, हर माह होगी 1 लाख तक कमाई..

Dairy Farming Business : अगर आप भी अपना डेयरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, और एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभकारी साबित होने वाला है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कम खर्चे में आसानी से अपना डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • आप सरकारी मदद लेकर भी डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने में लगेंगे मात्र 10 हजार रुपए
  • डेयरी फार्मिंग बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसमें आप मात्र 10 हजार रुपए लगाकर महीने के लगभग 1लाख रुपए कमा सकते हैं।
  • डेयरी फार्मिंग बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप छोटे स्तर पर भी शुरू करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप एक-दो गाय या भैंस रखकर भी अपना डेरी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।
  • डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। अगर आप दो पशु (गाय या भैंस) खरीदते हैं तो आपको सरकार से इसके लिए 35 से 50 हजार रुपए की सब्सिडी मिल जाएगा।

मात्र एक-दो गाय या भैंस से शुरू कर सकते हैं बिज़नेस

डेयरी फार्मिंग शुरू करने के लिए आपको कम से कम एक गाय या भैंस रखना होगा। इसके बाद आप धीरे-धीरे करके इसकी संख्या बढ़ा सकते हैं। डेरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस्ल की गाय या भैंस खरीदनी होगी।

उसके अच्छे से देखभाल करनी होगी। अगर पशु का स्वास्थ सही रहेगा। तभी आपको डेरी फार्मिंग से फायदा होगा। आपको बता दे की डेयरी फार्मिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की गई है।

डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार देती है सब्सिडी

इस योजना के तहत सरकार आधुनिक डेयरी फार्म शुरू करवाएगी। इस योजना का एक मकसद यह भी है कि किसान अपने पशुपालन के बिजनेस को बढ़ा सके। और डेयरी फार्म खोलकर आमदनी बढ़ा सके। डेयरी बिज़नेस शुरू करने के लिए आप डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत बैंक से जरूरत के मुताबिक कर्ज भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं सरकार की तरफ से इस योजना के तहत सब्सिडी भी दी जाती है। अगर आपके पास ज्यादा पैसे हैं और आप 10 पशुओं की डेयरी खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 10 लाख रुपए की जरूरत होगी।

सरकार से 2.5 लाख तक मिलेगी सब्सिडी

इस 10 लाख रुपए पर आपको डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत 2.5 लाख की सब्सिडी मिल जाएगी। डेयरी बिज़नेस के लिए अलग-अलग राज्य सरकार अलग-अलग सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी 25 से 50 फ़ीसदी तक होती है। अगर आप अपने राज्य में डेयरी बिजनेस खोलना चाहते हैं, तो आपको राज्य या जिला दूध उत्पादन समिति से सलाह मशवरा कर सकते हैं।

डेयरी फार्म बनाने में कितना आएगा खर्च?

अगर आप 10 पशुओं के लिए डेयरी फार्म बनाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए लगभग 10 फीट बाए और 50 फुट की जगह होनी चाहिए। किसान चाहे तो अपना डेयरी फार्म अपने खेत में भी बना सकते हैं। डेयरी फार्म का सेट बनाने में आपको 40 से 50 हजार रुपए तक का खर्च पड़ेगा। वहीं अगर आप 10 लीटर दूध देने वाली एक गाय लेते हैं, तो इसकी कीमत 50 रुपए पड़ेगी।

डेरी फार्मिंग बिजनेस से कितनी होगी कमाई?

अगर आप 10 गाय के साथ डेयरी फार्म बिजनेस शुरू करते हैं। तो आपको इन 10 गायों से रोजाना 100 लीटर दूध मिलेगा। अगर आप यह दूध 30 से 35 रुपए किलो बेचते हैं। तो आपको रोजाना 3000 से 3500 की आमदनी होगी। यह ग्रामीण क्षेत्र के लिए है। वहीं अगर आप शहर में जाकर अपने दूध को बेचते हैं। तो यह 60 से 70 रुपए प्रति लीटर के भाव बिकेगा। इससे आपकी प्रतिदिन की कमाई और भी बढ़ जाएगी।