खुशखबरी : Electric Car की कीमत आधे से भी होगी कम, नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान.. जानिए –

nitin gadkari announcement

डेस्क : अगर आप भी देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल से परेशान होकर इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की ओर रुख कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपको बता दे की जल्द ही देश में Electric Car की कीमत आधे से भी कम हो जाएगी। यदि ऐसा हुआ तो आम आदमी के लिए इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता।

इस बात का खुलासा खुद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया।उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे बदलाव और ग्रीन एनर्जी के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की कीमत में कमी आएगी। अगले दो साल में इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले गाड़ियों के बराबर होगी। गडकरी ने कहा कि सस्ती और स्वदेशी ईंधन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि भविष्य में जल्द ही इस तरह के ईंधन से गाड़ियां चलेंगी और देश में प्रदूषण का स्तर कम होगा। गडकरी ने सांसदों से कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्रों में सीवेज के पानी का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए पहल करें। उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता वैकल्पिक ईंधन होगा। ज्यादा से ज्यादा दो साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की कीमत में कमी आएगी और इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के बराबर होगी।

आगे उन्होंने कहा की मैं कह सकता हूं कि ज्यादा से ज्यादा दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा के बराबर होगी। लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें लगातार कम हो रही हैं। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन और सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने पर भी काम कर रहे हैं। इससे आपका गाड़ियों पर होने वाला खर्च 10 गुना कम होगा। अगर पेट्रोल पर आप आज 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये खर्च करेंगे।

ये भी पढ़ें   Nexon की बोलती बंद करने आ गई MG की दमदार SUV - चलती है 450KM से भी ज्यादा, कीमत उम्मीद से कम..