Solar Scheme : घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan, यहां जानिए विस्तार से….

PM Surya Ghar Yojana : केंद्र में बैठे मोदी सरकार द्वारा देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है और इसके लिए सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मध्य और गरीब और के लोगों के फायदा ले सकते हैं.

लेकिन उनके घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने हेतु वह पर्याप्त जगह होना जरूरी है। इसके अलावा सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए सब्सिडी भी दी जा रही है, लेकिन इसके लिए पहले आपको अपनी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाना होगा।

देखा जाए तो सोलर पैनल लगवाने में लाखों रुपए खर्च हो जाते हैं। आप जितने किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं उतना ही खर्च से ज्यादा बढ़ जाएगा और इसी के आधार पर सरकार आपको सब्सिडी दे रही है। पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के तहत सोलर पैनल लगवाने पर सरकार कम से कम 30,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है। इस तरह आप हजारों रुपये का सरकारी फायदा ले सकते है।

SBI बैंक दे रहा है लोन

अगर आपकी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के तहत सोलर पैनल लगवा कर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI द्वारा आपको सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए लोन दिया जा रहा है। आपके पास अगर रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए पैसे नहीं है तो आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से लोन ले सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि आप कितना लोन मिलेगा और कितनी ब्याज दर होगी?

ये होनी चाहिए मिनिमम इनकम

अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल (Solar Panel) इंस्टॉल करवा रहे हैं तो इसमें इनकम के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन 3 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए आपकी सालाना आय 3 लाख रुपये या इससे ज्यादा होनी चाहिए।

कितना मिलेगा लोन और क्या होगी ब्याज दर?

3 किलोवाट का सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए आपको 2 लाख रुपये तक का लोन मिलता है जिसकी ब्याज दर 7 फीसदी तय की गई है। लेकिन अगर आप 3 से लेकर 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवा रहे है तो आपको 6 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है और इस पर सालाना 10.15% ब्याज दर लगेगी। इसमें अधिकतम 70 साल का व्यक्ति लोन ले सकता है जिसके लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी।