31 January 2023

LPG Subsidy : गैस कनेक्शन के बदले नियम, जान लीजिए सब्सिडी का नया नियम..

lpg subsidy

डेस्क : सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना योजना काफी सफल है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के आने के बाद चूल्हे पर खाना बनना बंद हो गया। महिलाओं की जीवन शैली में काफी बदलाव आए। अब खाना बनाने के लिए मशक्कत नहीं करना पड़ता। ऐसे में यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर काम की है। दरअसल, उज्जवला योजना के तहत फ्री एलपीजी कनेक्शन सब्सिडी में बदलाव हो सकती है।

रिपोर्ट की मानें तो उज्जवला योजना में नए कनेक्शन लेने पर मिलने वाली सब्सिडी के मौजूदा स्टेक्शन में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से दो स्ट्रक्चर पर काम की जा रही है। इस नए स्ट्रक्चर को कुछ दिनों में पेश किया जाएगा। मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक करोड़ नए गैस कनेक्शन उज्जवला योजना के तहत देने की घोषणा की थी। वहीं सरकार ओएमसी के तरफ से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।

होंगे ये बड़े बदलाव : प्राप्त जानकारी के अनुसार एडवांस पेमेंट कंपनी 1600 रुपए चार्ज करेगी। वर्तमान में ओएमसी ईएमआई के रूप में एडवांस पैसे लेती है। वहीं जानकारों के मुताबिक सरकार की ओर से अन्य सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी 1600 की है

मुफ्त LPG सिलेंडर का लाभ : बता दें कि सरकार की उज्ज्वला योजना में ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और चूल्हा दिया जाता है। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 3200 रूपये है। इसमें सरकार की ओर से 1600 रूपये सब्सिडी के तौर पर दी जाती है। वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) 1600 रुपये एडवांस देती हैं।