महंगाई से मिली राहत! चावल कीमत में आई भारी गिरावट – जल्दी से चेक करें लेटेस्ट रेट्स….

महंगाई से मिली राहत! चावल कीमत में आई भारी गिरावट - जल्दी से चेक करें लेटेस्ट रेट्स…. 1

डेस्क : जीने के लिए खाना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अनाज की कीमत कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। यह खबर आम लोगों के लिए काफी खास है। दरअसल सरकार ने चावल की कीमत को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद चावलों की भाव में 200 रूपये की कमी दर्ज की गई है। बता दें कि सरकार ने टूटे चावल के निर्यात पर रोक लगा दी है। भारत के इस फैसले से चीन में खाद्य संकट पैदा हो सकता है। सरकार के इस फैसले से भारत में चावल की कीमतों में गिरावट आई है।

बता दें कि बीते एक सप्ताह में थोक में चावल की कीमतों में 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आई है। हालांकि अभी खुदरा कीमतों में कोई गिरावट नहीं आई है, लेकिन जल्द ही खुदरा बाजार में भी चावल की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि घर बैठे चावल के रेट आप चैक कर सकते हैं। इसके लिए कंज्यूमर अफेयर की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके मुताबिक 15 सितंबर को खुदरा बाजार में चावल का भाव 38.34 रुपये प्रति किलो था। वहीं, एक महीने पहले चावल की कीमत 37.41 रुपये प्रति किलो थी।

चावल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक : मालूम हो कि चीन के बाद भारत चावल का सबसे बड़ा उत्पादक है। वैश्विक बाजार में भारत के चावल की हिस्सेदारी 40 फीसदी है। भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में 21.2 मिलियन टन चावल का निर्यात किया है। इसमें 34.9 लाख टन बासमती चावल था।

ये भी पढ़ें   Bank Account बंद कराने से पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बातें! वर्ना होगा भारी नुकसान..

आपको बता दें कि भारत में मौजूदा खरीफ सीजन में धान की फसल के रकबे में काफी कमी आई है। सरकार ने घरेलू बाजार में आपूर्ति बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है। साथ ही देश के नागरिकों को चावल की किल्लत का सामना न करना पड़े। राजस्व विभाग की अधिसूचना के अनुसार चावल और ब्राउन राइस पर 20 प्रति