Thursday, July 25, 2024
Business

RBI का बड़ा एक्शन! SBI पर लगाया करोड़ों रुपये का जुर्माना, जानें – ग्राहक पर कितना पड़ेगा असर ?

RBI : एक बार फिर देश के दो बड़े बैंकों को लेकर बड़ी खबर आ रही है। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने फिर से अपना सख्त रुख अपनाते हुए इन बैंकों पर तगड़ा जुर्माना लगाया है। नियमों का उल्लंघन करने के लिए RBI ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया है। इन तीनों बैंकों पर आरबीआई ने लगभग 3 करोड़ का जुर्माना लगाया है। जमा कर्ता शिक्षा जागरूकता कोष योजना 2014” से जुड़े नियमों के उल्लंघन करने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने तीनों बैंकों पर जुर्माना लगाया है।

कौनसे बैंक पर कितना जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार जमा कर्ता शिक्षा जागरूकता कोष योजना 2014 के नियमों का उल्लंघन करने पर एसबीआई (SBI), सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड (City Union Bank Limited) और केनरा बैंक (Canara Bank) पर जुर्माना लगाया गया है, लेकिन जुर्माने की रकम अलग-अलग है।

इस नियम के उल्लंघन के लिए SBI के ऊपर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जबकि सिटी यूनियन बैंक पर इनकम सर्ट‍िफ‍िकेट और लोन, प्रॉपर्टी क्लासिफिकेशन, फंसे हुए कर्ज (NPA) से संबंधित प्रावधान और KYC से जुड़े नियमों का पालन न करने पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा केनरा बैंक ने भी RBI के कुछ नियमों का पालन नहीं किया है, जिसके कारण इस पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

ग्राहकों पर पड़ेगा क्या असर

अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लिए गए इस कड़े एक्शन से ग्राहकों को चिंता है कि उनके खातों पर क्या असर पड़ेगा? अगर आप भी ऐसी चिंता में है तो बता दे कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। RBI की तरफ से बैंकों पर नियमों का पालन करने पर लगने वाले जुर्माने का ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ता। आरबीआई की ओर से बैंकिंग नियम का पालन न करने पर समय-समय पर बैंक और NBFC पर जुर्माना लगाया जाता है। ग्राहक बैंक से संबंधित काम को बिना किसी रुकावट के करा सकते हैं।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।