May 19, 2022

कमरतोड़ महंगाई ने खड़ी की मुसीबतें – फिर से बढ़ेंगे LPG Cylinder के दाम, CNG-PNG की कीमत होगी दोगुनी..

lpg cng png rate hike

डेस्क : बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों को एक बार फिर से बड़ा झटका लगने वाला है। केंद्र सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में दोगुने से भी ज्यादा की वृद्धि कर दी है। इसकी वजह से न सिर्फ रसोई गैस सिलेंडर बल्कि सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमतों में भी जल्दी ही दोबारा बढ़ोतरी होने की आशंका बढ़ गई।

LPG Gas Cylinder Domestic gas prices have also increased in Lucknow know  the new rates - Business News India - LPG Gas Cylinder: लखनऊ में भी घरेलू  गैस की कीमतों में हुआ

इससे न सिर्फ किचन का बजट बढ़ेगा बल्कि किराये-भाड़े में भी बेतहाशा तेजी देखने को मिल सकती है। पेट्रोल पहले ही शतक 100 रुपये के पर हो गए है। और रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) भी एक हजारी हो चुका है। पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि घरेलू प्राकृतिक गैस (Domestic Natural Gas) की कीमत 1 अप्रैल से अगले छह महीने यानी 30 सितंबर, 2022 तक के लिए 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) हो गई है।

CNG Pump : कैसे शुरू करें सीएनजी गैस स्टेशन, सीएनजी पम्प खोलने का खर्च

31 मार्च तक इसकी कीमत 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू थी। जानकारी की आपको बता दें कि डोमेस्टिक नेचुरल गैस की कीमतों में एक साल में दो बार संशोधन होता है। अब अक्टूबर में दाम में संशोधन होगा। अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे बड़े गैस उत्पादक देशों में जारी सालाना औसत कीमतों के आधार पर यहां नेचुरल गैस की कीमतें तय की जाती है। इन बड़े उत्पादकों का सालाना औसत मूल्य एक तिमाही पहले तक का लिया जाता है। यानी 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक के दाम जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 के औसत मूल्य के आधार पर तय किए जाते हैं।