Business

PM Surya Ghar : गरीब आदमी के लिए खुशखबरी! हर महीने फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली, यहां से करें आवेदन

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana- मोदी सरकार (PM Narendra Modi) लेकर आई है, एक नई योजना मोदी सरकार का कहना है कि अब घर होगी बिजली, जी हां.. मोदी सरकार की यह योजना बिजली के ऊपर ही है, मोदी सरकार (PM Narendra Modi) ने एक योजना निकाली है, जिसका नाम पीएम सूर्य घर ( PM Surya Ghar) मुफ्त बिजली योजना है. इस योजना के माध्यम से 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त होगी, आईए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

आवेदन के लिए जरूरी है यह दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने होंगे. आइए आप जानते हैं कि इस योजना में आवेदन देने के लिए आपको किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।
आधार कार्ड, निवास प्रमाणपत्र, बिजली का बिल, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, फोटो, राशन कार्ड यह है कुछ जरूरी दस्तावेज जिनके माध्यम से आप आवेदन दे सकते हैं।

योजना का लाभ कैसे उठाएं

सबसे पहले आपको पीएम सूर्य घर: ( PM Surya Ghar) मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, बिजली नंबर के साथ-साथ अपने राज्य और बिजली कंपनी के नाम का ऑप्शन चुने इसके बाद अपनी ईमेल आईडी और अपना नंबर फार्म पर भरे, छत पर लगने वाले सोलर पैनल के लिए आवेदन दे, सोलर पैनल लगने के बाद नेट मीटर के लिए एप्लीकेशन दें,पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, उसे प्रमाण पत्र को प्राप्त करें और बैंक खाते की डिटेल और एक रद्द चेक जमा करें. इन सारी प्रक्रिया के बाद 30 दिन के अंदर आपकी सब्सिडी आपको मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button