January 26, 2022

खुशखबरी: जन-धन खाता धारकों को मिलेंगे 10,000 रुपये, जानिए- क्या करना होगा?

Jan Dhan Account

डेस्क: पीएम जन धन खाता धारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सुनने आई है। यह खबर सुनते ही आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, क्योंकि खबर ही ऐसी है। केंद्र सरकार की ओर से जनधन खाता धारकों को पूरे ₹10000 मिलने वाले हैं, अगर आपने भी अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है क्या खबर पूरी तरीके से पढ़ें।

दरअसल, केंद्र सरकार ने ग्राहकों में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधा को शुरू किया था, इसके अलावा सभी सरकारी स्कीम का पैसा भी आम जनता को इसी खाते में मिलता है। सरकार इस खाते में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है, अगर आपके खाते में रूपये नहीं भी होगा आप तब भी 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं, पहले ये रकम 5000 रुपये हुआ करती थी, जिसको अब सरकार ने बढ़ाकर 10,000 कर दिया है।

बता दे की इस खाता में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र एज 65 साल है, ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपके अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए, ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है। इस योजना के तहत आप मुफ्त में खाता खुलवा सकते हैं, इसके साथ ही कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है, जनधन खाते के साथ में बैंक ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है, इस कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं।

अगर आप भी खाता खुलवाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से आपको 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है, इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी योजना का फायदा ले रहे हैं तो उसका पैसा सीधे आपके खाते में आता है। जनधन खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज की सुविधा मिलती है, इसके अलावा फ्री मोबाइल बैंकिंग का भी फायदा मिलता है। यह खाता आप पब्लिक सेक्टर या फिर प्राइवेट बैंक कहीं पर भी खुलवा सकते हैं, इसके अलावा अगर आपके पास पहले से ही कोई सेविंग्स अकाउंट (saving account) है तो आप अपने उस खाते को भी जनधन खाते में बदलवा सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …