January 21, 2022

इन देशों मे पानी से भी सस्ता है पेट्रोल, जानिए- उन देशों के नाम

Petrol Disel

डेस्क: भारत में पेट्रोल की कीमत चीन, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश और भूटान सहित दुनिया के कई देशों की तुलना में अधिक महंगी है।दुनिया में सबसे ज्यादा पेट्रोल की कीमत हांगकांग में रहने वाले लोग चुकाते हैं। जो लोग हांगकांग में पेट्रोल का उपयोग करते हैं, वे एक लीटर पेट्रोल के लिए $2.618 या 196.55 रुपये (लगभग) का भुगतान करते हैं।

नीदरलैंड दूसरे स्थान पर है, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 2.256 डॉलर या मोटे तौर पर 169.37 रुपये है। इज़राइल में दुनिया का तीसरा सबसे महंगा पेट्रोल है, जिसमें एक लीटर की कीमत 2.212 डॉलर या 166.07 रुपया है। इस सूची में अन्य देश नॉर्वे, फिनलैंड, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, डेनमार्क, यूके, ग्रीस, आइसलैंड और स्वीडन हैं।

इसके विपरीत वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत दुनिया में सबसे सस्ती है। वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.025 डॉलर या 1.88 रुपये है। दूसरे स्थान पर सीरिया आता है, जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.060 डॉलर या एक लीटर के लिए 4.50 रुपये है। इसके बाद अंगोला आता है, जो पेट्रोल की सबसे सस्ती कीमत के मामले में तीसरे स्थान पर है। देश में एक लीटर ऑटो ईंधन की कीमत $0.274 या 20.57 रुपये है।

अन्य स्थान जहां पेट्रोल सस्ता है, अंगोला, अल्जीरिया, कुवैत, नाइजीरिया, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, मलेशिया और इराक हैं।नाइजीरिया में पेट्रोल की कीमत ₹24.88 लीटर बिक रहा है वही कुवैत में पेट्रोल ₹26 प्रति लीटर है।ईरान में पेट्रोल भारतीय रुपए के हिसाब से 3.86 रुपए प्रति लीटर है।रुपया डॉलर विनिमय दर का कीमतों के साथ-साथ आयात लागत पर भी प्रभाव पड़ता है। फिर भी, भारत में पेट्रोल की कीमत यूके, जापान, स्विटजरलैंड, इटली और जर्मनी जैसे देशों से सस्ती है। हालांकि, भारतीय चीन, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश और भूटान जैसे देशों की तुलना में एक लीटर पेट्रोल के लिए अधिक भुगतान करते हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल