2 February 2023

पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर! अब मिलेगा पहले से ज्यादा पैसा, जारी हुआ अधिसूचना..

galat khaate mien paisa transfer

डेस्क : 5 वे केंद्रीय वेतनमान के तहत सरकारी पेंशन प्राप्त कर रहे सेवानिवृत्त सरकारी कर्मियों को कुल 396 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इस संबंध में वित्त विभाग की तरफ से सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी है। इसका भुगतान 01 जुलाई 2022 से होगा। ये बढ़ोतरी पारिवारिक पेंशभोगियों पर भी लागू होगी। इससे पहले पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते के रूप में कुल 381 प्रतिशत भुगतान किया जाता था।

यह मालूम हो कि केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 396 फीसदी वृद्धि की घोषणा की थी। राज्य सरकार ने इसी को अब लागू किया है। वित्त विभाग की अधिसूचना के अनुसार बढ़ी हुई धनराशि का नकद भुगतान होगा। कोषागार पदाधिकारियों को यह कहा गया है कि वे किसी प्राधिकार के आदेश की प्रतीक्षा किए बिना ही औपबंधिक रूप से बकाये का भुगतान करना शुरू कर दें।

केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को की थी बढ़ोतरी

एक अन्य अधिसूचना के माध्यम से वित्त विभाग ने 6वे केंद्रीय वेतनमान के तहत पेंशन पाने वाले कर्मियों के लिए कुल 212 फीसदी महंगाई भत्ते के भुगतान का आदेश दिया है। अब तक इन्हें 203 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था। केंद्र सरकार ने यह बढ़ोतरी इसी वर्ष 12 अक्टूबर को की थी। इस श्रेणी के पेंशनभोगियों को भी बढ़ी हुई धनराशि का नकद भुगतान किया जाएगा। एक अधिसूचना के मुताबिक पटना हाई कोर्ट विधानसभा एवं विधान परिषद के पूर्व कर्मियों के मामले में क्रमश: मुख्य न्यायाधीश, विधानसभा अध्यक्ष एवं विधान परिषद के सभापति इसका निर्णय लेंगे

केंद्र से मांगी शिक्षकों के वेतन मद में कटौती की धनराशि

बीते वित्तीय वर्ष में शिक्षकों के वेतन मद में कुल 1295 करोड़ रुपये की कटौती कर दी गई थी। बिहार सरकार ने उक्त धनराशि को जारी करने की मांग केंद्र सरकार से की है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार को एक पत्र भी लिखा है। हालांकि इस धनराशि का मसला केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के समक्ष भी उठाया जा चुका है, तब उन्होंने राशि उपलब्ध कराने को लेकर सकारात्मक संकेत भी दिया था।