December 7, 2022

Bihar में न्यूयॉर्क की तर्ज पर बन रहा शानदार तारामंडल, जानें- कब से कर सकेंगे दीदार?

Bihar में न्यूयॉर्क की तर्ज पर बन रहा शानदार तारामंडल, जानें- कब से कर सकेंगे दीदार? 1

डेस्क : बिहार के दरभंगा जिले में निर्माणाधीन तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय के लोग बहुत जल्द ही दीदार कर सकेंगे. इस तारामंडल का आधुनिक तरीके से निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जो कि पूरी तरह से न्यूयॉर्क मॉडल पर ही आधारित है. आपको बता दें कि यहां के कंसलटेंट न्यूयॉर्क के ही हैं. यह तारामंडल अपने आप में काफी अनूठा होगा. जबकि दरभंगा में बनने वाले तारामंडल में कुल 164 करोड़ की लागत आएगी.

दरभंगा में निर्माणाधीन तारामंडल का प्रोजेक्ट : इंजीनियर अब्दुल बारी ने मीडिया को बताया कि न्यूयॉर्क की तर्ज पर दरभंगा में तारामंडल का निर्माण कार्य चल रहा है और इसके कंसलटेंट भी न्यूयॉर्क से ही हैं. यह भारत और बिहार का नंबर एक तारामंडल बनेगा. इस तरह तारामंडल में आधुनिकता का समावेशन भी किया जा रहा है, जिससे आस-पास के लोगों को काफी फायदा होने वाला है.

साइंस म्यूजियम से मिलेगा अब बच्चों को ज्ञान : प्रोजेक्ट इंजीनियर अब्दुल बारी ने बताया कि यहां तारामंडल के अलावा साइंस म्यूजियम भी तैयार हो रहा है जिससे यहां के बच्चों को भी बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. बच्चों को तारामंडल में साइंस से जुड़ी पूरी जानकारी भी मिलेगी और उन्हें विज्ञान के साथ अपने आगे की पढ़ाई में भी काफी मदद मिल सकती है. इस तारामंडल में अंतरिक्ष के बारे में जानकारी भी दी जाएगी. साथ ही ग्रहों के बारे में और उपग्रहों के बारे में भी बच्चों को रोचक जानकारी भी मिलेगी. वहीं, खगोलीय विद्या के बारे में भी इसमें बताया जाएगा.

ये भी पढ़ें   गर्व! बिहार की बेटी Maithili Thakur को बनाया गया बिहार खादी हस्तशिल्प का ब्रांड एंबेसडर..