8 February 2023

Railway Station पर अपना दुकान खोलें – रोजाना होगी हजारों की कमाई, जानें – कैसे ?

Railway Station पर अपना दुकान खोलें - रोजाना होगी हजारों की कमाई, जानें - कैसे ? 1

डेस्क : रेलवे स्टेशन से लाखों यात्री आवाजाही करते हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर स्थित स्टॉल पर भी काफी भीड़ होती है। इन स्टॉलो में चाय नाश्ता, पानी, बुक, न्यूज पेपर आदि के स्टॉल शामिल ह। इन दुकानों से लाखों की कमाई की जाती है। आपके मन में भी कभी आया होगा कि रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे लगाते हैं।

रेलवे अपने स्टेशनों पर दुकान लगाने के लिए टेंडर जारी करता है। स्टेशन पर दुकान लगाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। एक बार लाइसेंस बन जाने के बाद आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो आइए रेलवे स्टेशन पर लगाए जाने वाले दुकान के लिए कैसे लाइसेंस ले इसके बारे में जानते हैं।

IRCTC की वेबसाइट करें आवेदन

IRCTC स्टेशन पर दुकान लगवाने के लिए अपनी वेबसाइट पर आवेदन जारी करती है। इस आवेदन को देने के लिए आप आईआरसीटीसी के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां आप दुकान के आधार पर पात्रता चेक कर सकते हैं। इसके बाद पूरी प्रक्रिया पर खड़े उतरते हुए दुकान खोल सकते हैं। स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको फीस अदा करना होता है। यह फीस 40 हजार से लेकर 3 लाख रुपया तक है। आपके दुकान के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा।

ऐसे करें टेंडर के लिए आवेदन

यदि आप भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर चेक करना होगा। यहां देखें कि जिस रेलवे स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं, उसके लिए रेलवे ने टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकाला गया है तो आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद रेलवे द्वारा आपके आवेदन का सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद आपको टेंडर मिलने की सूचना दी जाएगी। तब आप आराम से रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल सकते हैं।