LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 200 रुपये बचाने पर मिलेगा 28 लाख का फायदा, जानिए पॉलिसी से जुड़ी कुछ खास बातें…

LIC

न्यूज डेस्क : अगर आप भी अपने पैसे को बचत कर कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं, यह खबर आपके लिए बेहद हीअसरदार साबित हो सकता है। बताते चले की कि हर आम नागरिक अपने पैसे को थोड़े बहुत बचत करके बैंक या फिर तो अलग-अलग कंपनी में निवेश करने की सोचता है, ताकि उसे कुछ ही वर्षों में मोटी रकम मिल सके। ऐसे में एलआईसी (LIC) आपके लिए बेहद ही अच्छा ऑप्शन होगा। बता दें कि एलआईसी (LIC) अपने ग्रहको का सुरक्षा के साथ-साथ गारंटी का भी ख्याल रखती है। ताकि किसी का पैसा डूब ना जाए।

साथ ही साथ एलआईसी समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नए-नए शानदार पॉलिसी आती रहती है। इसी बीच आपको एलआईसी (LIC) के एक ऐसे स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हमारे छोटी रकम जमा करके कुछ ही वर्षों में अच्छा मुनाफा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है वो पॉलिसी.. जिस पॉलिसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम जीवन प्रगति स्कीम (Jeevan Pragati Scheme) जहां आप मात्र 200 रुपये रोजाना निवेश कर 20 साल बाद आप 28 लाख रुपये का मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। इस पॉलिसी की खासियत है कि इसमें 15,000 रुपये से ज्यादा की पेंशन भी दी जाती है। आप जितने का सम एश्योर्ड लेते हैं, उसमें प्रगति होती है और पॉलिसी के अंत तक सम एश्योर्ड लगभग दो गुने तक जाता है यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है।

जानें, पॉलिसी से जुड़ी कुछ खास बातें: – बताते चलें कि इस स्कीम में निवेश करने से ग्राहकों को कई सारे फायदे मिलते हैं। जैसे की पॉलिसी में हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है। पहले पांच वर्ष सम इंश्योर्ड उतना ही रहता है। इसके बाद 6 से 10 साल तक ये 25% से बढ़कर 125% हो जाता है। 11 से 15 साल के लिए सम इंश्योर्ड 150% हो जाता है। 16 से 20 साल के लिए सम इंश्योर्ड बेसिक सम इंश्योर्ड का 200% हो जाता है। वहीं अगर इस पॉलिसी में लाभ की बात करें तो अगर पॉलिसी अवधि के दौरान ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को मृत्यु पर बीमित रकम + सिंपल रिवर्सनरी बोनस (जमा हुआ बोनस) + फाइनल एडीशन बोनस (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाएगा।

उदाहरण के रूप में ऐसे समझिए: – सबसे पहले अगर आप इस प्लान के तहत 2 लाख का सम इंश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं तो पहले पांच वर्ष में डेथ बेनिफिट के लिए कवरेज 2 लाख तथा 6 से 10 वर्ष के लिए कवरेज 2.50 लाख, 11 से 15वें वर्ष के लिए कवरेज 3 लाख और 16 से 20 वर्ष के लिए कवरेज 4 लाख रुपये हो जाएगा। यानी सम इंश्योर्ड डबल हो जाता है। इसके तहत एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। बता दे की  इस स्कीम के तहत 15 लाख के सम एश्योर्ड और 200 रुपये रोजाना के निवेश पर आपको 20 साल बाद करीब 28 लाख रुपये का फंड मिल पाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page