May 17, 2022

Ration Card : अब रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड, तुरंत करें राशन सरेंडर.. जानिए नया नियम?

Ration Card Surrender

डेस्क : कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार ने गरीब परिवारों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था शुरू की थी। जिसके बाद अब भी सरकार की ओर से मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। ऐसे में कई ऐसे राशन कार्ड धारक हैं, जो पात्र नहीं हैं और मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। जबकि, कई पात्र होने के बाद भी राशन कार्ड नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

अब इसको लेकर क्षेत्रीय अधिकारियों को द्वारा चेतावनी दी जा रही है कि ऐसे लोग तत्काल अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें। अन्यथा जांच के बाद उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीएसओ द्वारा सूचित किया गया है कि जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लैट या मकान, चौपहिया वाहन, ट्रैक्टर या एससी, गांवों में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में तीन लाख से अधिक है, तो वे अपना राशन कार्ड तहसील व डीएसओ कार्यालय में जमा करना होगा।

वसूल किया जाएगा : अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यदि सरेंडर नहीं किया गया तो ऐसे लोगों का राशन कार्ड जांच के बाद रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, जब से वह राशन ले रहे हैं तो उनसे राशन की वसूली भी की जाएगी। आपको बता दे की जिन परिवारों के पास मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, पांच केवी या अधिक क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर का प्लॉट या घर, पांच एकड़ से अधिक भूमि, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकर दाता, ग्रामीण क्षेत्र में पारिवारिक आय दो लाख तीन लाख रुपये प्रति वर्ष और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवार योजना के लिए अपात्र हैं।