Whatsapp Calling : अब WhatsApp पर नहीं होगी फ्री कॉलिग, लगेंगे पैसे.. जानें –

Whatsapp Calling : अब WhatsApp पर नहीं होगी फ्री कॉलिग, लगेंगे पैसे.. जानें - 1

डेस्क : व्हाट्सएप दुनियाभर में एक बेहद पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। बड़ी संख्या में लोग इसका इस्तेमाल वॉयस और वीडियो कॉलिंग के लिए भी करते हैं। अकेले भारत में ही Whatsapp को 40 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, नए टेलीकॉम बिल के ड्रॉफ्ट के बाद से ये कयास भी लगाए जा रहे हैं कि कहीं Whatsapp यूज करने के लिए पैसे तो नहीं देने पड़ेंगे?

दरअसल, भारत सरकार ने Indian Telecommunication Bill, 2022 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस ड्राफ्ट को दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध भी कराया गया है। विभाग ने इस बिल पर सुझाव भी मांगा है और इसमें कई नई चीजें भी शामिल की गई हैं। दूरसंचार क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले ब्रिटिश-युग के कानूनों को दूर करने के लिए इस नये बिल को लाया जा रहा है।

लाइसेंस लेना होगा जरूरी : नए टेलीकॉम बिल के मुताबिक, WhatsApp, Telegram, Skype, Zoom और Google Duo जैसे कॉलिंग और मैसेजिंग सर्विस ऐप्स को अब सरकार से लाइसेंस लेना होगा। यानी इन ऐप्स को टेलीकॉम कंपनियों की ही तरह भारत में सर्विस उपलब्ध कराने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा नये टेलीकम्युनिकेशन बिल में OTT प्लेटफॉर्म्स को भी शामिल किया गया है।

चूंकि, इन Apps को ऑपरेट होने के लिए अब लाइसेंस की जरूरत होगी। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि WhatsApp Calling और दूसरे Apps के लिए लोगों को फीस भी देनी पड़ सकती है। हालांकि, यह लाइसेंस कब और कैसे मिलेगा? किस App के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे? इस बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! 78 दिनों की सैलरी के बराबर मिलेगा Bonus, कैबिनेट ने दी मंजूरी..