Free Ration : अब सरकार गेहूं-चावल के अलावा मुफ्त में देगी चीनी, जानिए- किसे मिलेगा फायदा..

Free Ration Scheme 2024 : देश में गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत लाभार्थी को राशन दिया जाता है। 2024 होली के इस मौके पर लाभार्थियों को इसका अधिक लाभ मिलने वाला है।

अब लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से गेहूं, चना, चावल और बाजरा भी दिया जाएगा। लाभार्थी 22 मार्च तक ही इसका लाभ ले सकेंगे। इसका मतलब यह है किसी खास त्यौहार की वजह से बाजार और चीनी 15 से 22 मार्च तक ही दिया जाएगा।

इन लोगों को लाभ मिलेगा

अगर आपके पास उत्तर प्रदेश आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड है तो आप राज्य के किसी भी जिले से मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन (2 किलो गेहूं, 2 किलो चावल और 1 किलो बाजरा) मिलेगा, जबकि अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो राशन मिलेगा, जिसमें 14 किलो गेहूं, 20 किलो चावल और 1 किलो शामिल है।

साथ ही होली को देखते हुए 3 किलो चीनी देने का भी प्रावधान किया गया है। इसलिए आप इस योजना का लाभ 22 मार्च तक उठा सकते हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत जिस तरह से राशन मिल रहा था, वह अगले पांच साल तक जारी रहेगा.

इन लाभार्थियों को ही मुफ्त चीनी मिलेगी

विभागीय जानकारी के अनुसार होली को देखते हुए केवल अंत्योदय कार्डधारी लाभुकों को ही चीनी का वितरण किया जायेगा। कहा जा रहा है कि यह चीनी पूरी तरह से मुफ्त नहीं होगी। विभाग ने इसकी कीमत 18 रुपये प्रति किलो रखी है। हालांकि, बाजार में चीनी का रेट 44 रुपये प्रति ग्राम है। अंत्योदय कार्डधारकों को तीन किलोग्राम चीनी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी।