सिर पर चढ़ी कमरतोड़ महंगाई! 18 जुलाई से महंगे होंगे आटा, दही जैसे पैकेज्ड फूड, वित्त मंत्री ने किया ऐलान..

GST on Food product

डेस्क : बढ़ती महंगाई की मार सह रहे जनता को यह मार और अधिक झेलना पड़ेगा। जुलाई महीने में कई बदलाव होंगे इसकी के साथ डेली उपयोग में आने वाले वस्तु पर भी असर पड़ेगा। इन्हें खरीदने के लिए अधिक पैसे लगेंगे दरअसल, जीएसटी की 47वें बैठक आयोजन किया गया था। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि 18 जुलाई से कुछ वस्तुओं पर GST की दर बढ़ा दिए जाएंगे।

खाने के इन वस्तुओं के बढ़ेंगे कीमत : बैठक में जिन वस्तुओं की कीमत बढ़ाने पर बात हुई। इसमें पैकेज्ड लेबल वाले कृषि उत्पाद जैसे पनीर, लस्सी, छाछ, पैकेज्ड दही, गेहूं का आटा, अन्य अनाज, शहद, पापड़, अनाज, मांस और मछली और गुड़ शामिल है। इन सब की कीमतों में 18 जुलाई से उछाल आएगी। इन वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स को बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि ब्रांडेड और पैकेज्ड फूड आइटम्स पर 5 फीसदी जीएसटी लगता है, जबकि अनपैक्ड और बिना लेबल वाले सामान टैक्स फ्री हैं।

इन सेवाओं पर भी बढ़ें टैक्स : इसके अलावा, परिषद ने राज्य के वित्त मंत्रियों की सिफारिशों को भी स्वीकार कर लिया है, जिसमें होटल के कमरों और अस्पताल के कमरों को 12 प्रतिशत जीएसटी दर स्लैब के तहत लाने की वकालत की गई थी। ये भी 18 जुलाई से ही लागू होगा। साथ ही कुछ वर्तनो पर 12 फीसदी GST को बढ़ा कर 18 फीसदी GST किया गया है।

ये भी पढ़ें   Bank Privatization : अब देश में SBI को छोड़ सभी सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट! इसमें कहीं आपका खाता तो नहीं..