देश के सबसे अमीर व्यक्ति Mukesh Ambani लगातार दो साल से नहीं ली Salary, जानिए कितना है वेतन?

Mukesh Ambani

डेस्क : देश के टॉप बिजनेस मैन और अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने लगातार दूसरे साल अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries Ltd) से अपने काम का कोई वेतन नहीं लिया है। आपको बता दें साल 2020 में कोरोना के फैलाव के बाद अंबानी ने व्यापार और अर्थव्यवस्था प्रभावित होने के कारण स्वेच्छा से अपना पारिश्रमिक वेतन छोड़ दिया था। इस बात खुलासा आरआईएल (RIL) ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में किया। रिपोर्ट में बताया गया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अंबानी का पारिश्रमिक ‘‘शून्य” था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने साल 2020 के जून से ही खुद की इक्षा से जून 2020-21 के लिए अपने वेतन को छोड़ने का फैसला लिया था। कोरोना महामारी के कारण मुकेश अंबानी ने ये फैसला किया था। बता दे उस समय कोरोना प्रकोप से देश को आर्थिक और औद्योगिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाला था। जिसके बाद मुकेश अंबानी ने 2021-22 में भी अपना वेतन नहीं लिया। इन दोनों वर्षों में अंबानी ने अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी भूमिका भी बखूबी निभाई। और इसके लिए रिलायंस से किसी भी भत्ते, अनुलाभ, सेवानिवृत्ति लाभ, कमीशन या स्टॉक विकल्प का लाभ नहीं उठाया।

आपको बता दें इसके पहले भी मुकेश अंबानी ने व्यक्तिगत उदाहरण (Personal Example) पेश करते हुए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के वेतन को 2008-09 से 15 करोड़ रुपये तक सीमित कर दिया था। उनके चचेरे भाई निखिल और हीतल मेसवानी का पारिश्रमिक 24 करोड़ रुपये पर अपरिवर्तित रहा, लेकिन इस बार इसमें 17.28 करोड़ रुपये का कमीशन भी जुड़ गया। हालांकि कंपनी के कार्यकारी निदेशक PMS प्रसाद और पवन कुमार कपिल के पारिश्रमिक में मामूली गिरावट हुई।

ये भी पढ़ें   नवरात्रि में सोना खरीदने वाले की बल्ले बल्ले! अचनाक 6695 रूपए सस्ता Gold, जाने - नया रेट..