7वे आसान से औंधे मुँह गिरे Gold के दाम! 4,000 से ज्यादा की गिरावट, जानिए – ताजा ताजा रेट..

Gold Price Today

डेस्क : सोने-चांदी की कीमतों में आज काफी फेरबदल दिख रही है हफ्ते के पहले कारोबारी दिन में सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. RBI ने रेपो रेट को बढ़ा दिया है जिससे भारतीय बाजार की दिशा बदल गई है. वही दूसरी तरफ वैश्विक बाजार से आ रही संकेतों के बीच सोने-चांदी की कीमतो में बदलाव देखने को मिल रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में आई भारी गिरावट की चलते सोमवार की सुबह भारतीय बाजारो में सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. आज सोने की कीमत जहां 52 हजार से नीचे गिर गई है, तो वहीं चांदी की किमत बढ़कर 57 हजार के पार पहुंच गयी है.

MCX पर आज सोने का भाव : मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की मूल्य 30 रुपये गिरकर 51,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हो गई है, जबकि चांदी का किमत 50 रुपये बढ़कर 57,414 रुपये पर हो गई है. जबकि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,793 रुपये पर हुई थी, वहीं चांदी की शुरुआत 57,398 रुपये के स्‍तर पर हुई थी. बता दें कि सोना पिछले भाव से 0.06 फीसदी निचे गिरकर कारोबार कर रही है, जबकि चांदी में तेजी देखने को मिल रही है और यह पिछले भाव से 0.09 फीसदी बढ़त बना कर कारोबार कर रही है.

ग्लोबल मार्केट में क्या है किमत? अगर हम बात करे वैश्विक बाजार की तो आज ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है. एक तरफ रूस-यूक्रेन में तनाव के कारण सोने की कीमतों में गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में आज सोने की कीमत 1,772.72 डॉलर प्रति औंस हो गई है, जबकि चांदी की कीमत में गिरावट के साथ 19.88 डॉलर प्रति औंस है. यानी की दोनों धातु पिछले भाव से निचे चल रही हैं.

ये भी पढ़ें   Bank Loan : बैंक ऐसे कर देती है लोन माफ! बस करना होगा ये काम ..

हाई रिकॉड से 4,000 रुपये ज्यादा सस्ता : बता दें कि सोना अपने हाई रिकॉर्ड से 4,000 रुपये ज्यादा सस्ते में मिल रही है. अगर आज MCX के वायदा भाव से 24 कैरेट सोने के भाव की तुलना करें तो अपने रिकॉर्ड हाई वैल्यू से ज्यादा सस्ता में बिक रहा है. क्योंकि, सोने का हाई रिकॉर्ड 56,200 रुपये है.