Post Office धांसू स्कीम! एक झटके में दुगना हो जाएगा पैसा, जानिए विस्तार से..

Post Office धांसू स्कीम! एक झटके में दुगना हो जाएगा पैसा, जानिए विस्तार से.. 1

डेस्क : निवेश इकलौता ऐसा माध्यम है जिससे आप अपना और अपने परिवार का भविष्य बेहतर कर सकते हैं. मौजूदा समय में जोखिम क्षमता (Risk Capacity) के हिसाब से कई तरह के निवेश विकल्प भी मौजूद है. अगर आपमें में जोखिम लेने की क्षमता ज्यादा है तो आप इक्विटी में निवेश कर सकते हैं, जैसे म्यूचुअल फंड्स, लेकिन अगर आप एक सुरक्षित और जीरो रिस्क वाला निवेश ढूंढ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस बचत स्कीम्स और भी (Kisan Vikas Patra) बेहतर विकल्प हो सकता है.

Post Office
Post Office धांसू स्कीम! एक झटके में दुगना हो जाएगा पैसा, जानिए विस्तार से.. 4

लंबे अवधि के निवेश : पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स एक लंबी अवधि के निवेश हैं. ये स्कीम्स उन लोगो लिए हैं जो परंपरागत निवेश को पसंद करते हैं और लंबे समय का नजरिया रखते हैं. पोस्ट ऑफिस स्कीम्स पर सरकारी गारंटी भी मिलती है, यानी इसमें जोखिम बिल्कुल भी नहीं है. साथ ही निवेश पर एक गारंटीड रिटर्न भी उपलब्ध है. हम यहां पर आपको एक ऐसी ही पोस्ट ऑफिस के स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है किसान विकास पत्र हैं(Kisan Vikas Patra).

Post Office
Post Office धांसू स्कीम! एक झटके में दुगना हो जाएगा पैसा, जानिए विस्तार से.. 5

क्या है किसान विकास पत्र? (KVP) इस स्कीम की पीरियड 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने की है. अगर आपने इस स्कीम में 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक का निवेश किया है, तो आपकी तरफ से जमा की गई एकमुश्त रकम (lump sum amount) 10 साल और 4 महीने में 2 गुनी हो जाती है. किसान विकास पत्र पर पर आपको 6.9 प्रतिशत का सालाना कंपाउंड ब्याज भी मिलता है.

जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं : आप किसान विकास पत्र प्रमाण पत्र को 1,000 रुपये के न्यूनतम निवेश से खरीद सकते हैं, इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा भी नहीं है, यानी आप जितना चाहें उतना इस स्कीम में पैसा डाल सकते हैं. इस स्कीम की शुरुआत साल 1988 में हुई थी, तब इसका मकसद यह था किसानों के निवेश को 2 गुना करना, लेकिन अब इसे सभी लोगों के लिए खोल दिया गया है. अब ये कह सकते हैं कि किसान विकास पत्र का प्रमाण पत्र का फिलहाल किसानों से कोई लेना देना नहीं

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! अब फिट रहने पर मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी और 10 लाख रुपये का इनाम..