PPF में निवेश करने वालों की लॉटरी! सरकार बढ़ाने वाली है ब्याज दरें! जानें – पूरी बात..

ppf khata

डेस्क : सरकार की बचत योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। अब सरकार छोटी योजनाओं पर शानदार रिटर्न दे सकती है। इन योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samridhi Yojana), एनएससी (NSC), पीपीएफ (PPF) जैसी कई योजनाएं शामिल है। इन योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि वित्त मंत्रालय की ओर से हर तिमाही से पहले ब्याज दरों की समीक्षा करने के बाद घोषणा की जाती है।

इसी कड़ी में वित्त मंत्रालय की ओर से इस साल के सितंबर महीने में इन योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि ब्याज दरों में 0.50 से लेकर 0.75 फीसदी तक इजाफा हो सकता है। मालूम हो कि आरबीआई इससे पहले दो बार रेपो रेट में बढ़ोतरी के फैसले के बाद भी बीते जून महीने में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। अब इस वित्त वर्ष की तीसरेतिमाही में ब्याज दरों की समीक्षा करने पर बचत योजनाओं के ब्याज दरों में बदलाव किया जा सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि 30 सितंबर 2022 को यह फैसला लिया जा सकता।

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद बैंकों ने डिपॉजिट्स पर इंटरेस्ट बढ़ाया है। जिसके बाद अब यह कहा जा रहा है कि सरकारी बचत योजनाओं पर भी मिलने वाली इंटरेस्ट को में इजाफा किया जा सकता है। वर्तमान में पीपीएफ पर 7.1% वार्षिक ब्याज दर दिया जा रहा है। वहीं एनएससी पर मिलने वाली ब्याज दर 6.8 फीसदी मिलता है। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना की बात करें तो वर्तमान में इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज दर दिया जा रहा है, जिसमें और भी बढ़ोतरी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें   केंद्र सरकार की लूट स्कीम ! महज 1 रूपये मासिक खर्च कर पाएं 2 लाख का लाभ, जानिए -