4 February 2023

बेहतरीन मौका! बिना गारंटी मिलेगा ₹50,000 तक का Loan, जानिए – कैसे?

pm modi

डेस्क : कोरोना फैलाव से देश के गरीब वर्ग को सबसे अधिक नुकसान हुआ था। इसके प्रभावित हुए लोगों में एक रेहड़ी-पटरी पर व्यापार करने वाले लोगों का हिस्सा भी सबसे अधिक था। संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कई प्रतिबंध लगाए थे। ऐसे में रोजाना रोजगार कमाने वाले लोगों को भारी नुकसान हुआ था।

पीएम स्वानिधि योजना : कोरोना काल में आर्थिक रूप से प्रभावित हुए और नुकसान झेल रहे इन छोटे कामगरों की मदद हेतु केंद्र सरकार द्वारा ‘पीएम स्वनिधि योजना’ की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम के जरिए सड़क किनारे दुकान लगाने वाले छोटे व्यापारियों को सरकार द्वारा 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन दिया जाएगा।

बिना गारंटी के मिलेगा लोन : ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के तहत, इस लोन को लोन लेने के लिए कोई भी गारंटी देने की जरूरत नहीं है। यानी की ये एक कोलेटरल फ्री व्यापारिक लोन है। खासतौर से स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा को शुरू किया गया है। इस लोन की मदद से आप कई बार अपने व्यापार का विस्तार कर सकते हैं। बता दें पहली बार के लिए आपको 10 हाजर रुपए का लोन मिलेगा। जिसे चुकाने के बाद आप दोबारा फिर से लोन ले सकते हैं।

इतने समय में चुका दे लोन : केंद्र सरकार द्वारा कोरोना काल में इस योजना की शुरुवात की गई। जिसके तहत स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे व्यापारियों को लोन का पैसा चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। लोन लेने के बाद इसे आप 1 साल में इसे चुका सकते हैं। साथ ही आप चाहे तो आसान किस्तों में भी इस राशि का भुगतान कर सकते हैं।

जानें पूरी प्रक्रिया

  • इस योजना के तहत किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन दिया जा सकता है।
  • बैंक की शाखा में जाकर स्वनिधि योजना के लिए फार्म फिल भरना होगा।
  • फार्म के साथ, आधार की कॉपी सबमिट करनी होगी।
  • जिसके बाद बैंक द्वारा राशि अप्रूव कर दी जाएगी।
  • किस्तो में लोन के पैसे मिलेंगे।