29 January 2023

LIC निवेशकों की बल्ले-बल्ले – महज 71 रुपए जमा करने पर मिलेगा 48 लाख का रिटर्न..

LIC SCHEME

डेस्क : अगर आप चाहे किसी बिजनेस में हों या नौकरी में भविष्य के लिए बचत हर किसी का सपना होती है. इसके लिए लोग शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड और SIP से लेकर तमाम स्कीमों में पैसा इंवेस्ट करते हैं. लेकिन लोगों के बीच LIC आज भी निवेश का एक बेहतर भरोसेमंद माध्यम बना हुआ है.

क्योंकि LIC में निवेश करना अपेक्षाकृत ज्यादा सुरक्षित भी माना जाता है. अगर आप भी LIC की किसी अच्छी स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में भी बताने जा रहे हैं, जिसमें न केवल कम जोखिम है बल्कि गारंटी के साथ रिटर्न भी उपलब्ध है.

71 रुपये रोजाना का इन्वेस्टमेंट करेगा का कमाल : LIC की इस स्कीम का नाम LIC न्यू एंडोमेंट प्लान ( LIC New Endowment Plan ) है. इस स्कीम में केवल 71 रुपये रोजना इंवेस्ट करके मैच्योरिटी के टाइम पर 48.75 लाख रुपये का रिटर्न भी ले सकते हैं. निवेशकों में LIC की इस स्कीम को लेकर काफी उत्साह है. ऐसे में जानते हैं की स्कीम से जुड़ी कुछ अहम बातें-

जानें आप कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ : LIC की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 52 साल होनी चाहिए. LIC ने इस स्कीम में मैच्योरिटी का टाइम 12 से 35 साल तक रखा है. हालांकि इस जरूरत के हिसाब से टाइम तय किया जा सकता है.

अगर आप 18 साल की उम्र में 10 लाख के सम एश्योर्ड का LIC न्यू एंडोमेंट प्लान लेते हैं, जिसका कुल समय 35 साल है. ऐसे में आप को शुरुआती साल में 26,534 रुपए की प्रीमियम राशि भी भरनी होगी. जबकि दूसरे साल यह राशि कुल 25,962 हो जाएगी. इस प्रीमियम के हिसाब से आप 71 रुपये रोजाना की सेविंग भी करते हैं. 71 रुपये रोजाना के इस प्रीमियम के साथ आपको पॉलिसी मैच्योर होने पर पूरे 48.75 लाख रुपये भी मिलते हैं.