9 February 2023

Ration Card : डीलर से राशन लेने के बदले नियम – सरकार ने किया ऐलान..

ration card

न्यूज डेस्क : राशन कार्ड के तहत मुफ्त राशन लेने वाले लाभार्थियों के लिए काम की खबर है। अब डीलर से राशन लेने के नियमों में बदलाव किया गया है। इस बात की जानकारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने दी है। डीलर से राशन कार्ड पर राशन लेने के लिए विभाग ने एक मानक तय किया है। तो आइए इन नए मानको को जानते हैं।

विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पूरे देश में मुफ्त राशन करोड़ों लोगों को दी जा रही है। इसमें कई ऐसे लोग भी हैं जो पात्र ना होने के बाद भी राशन का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में सरकार ने पात्र नागरिकों के तय मानकों में बदलाव करने का निर्णय ले लिया है। इन मानकों के प्रारूप भी तैयार कर लिए गए हैं।

80 करोड़ लोगों को मिल रहा लाभ

आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 80 करोड लोग नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत फायदा ले रहे हैं। इनमें आर्थिक रूप से मजबूत लोग भी शामिल हैं। इसी को देखते हुए नए मानक तय किए जा रहे हैं। अब इस नए मानव को पूर्णता पारदर्शी बनाया जाएगा। जिससे दोबारा इसमें गड़बड़ी ना हो।

केवल मात्र नागरीकों को मिलेगा लाभ

मानकों में बदलाव को लेकर राज्य सरकार की ओर से काफी चर्चा है। इसके अलावा कई बार बैठक भी हो चुकी है। जल्द ही उन्हें अंतिम रूप देकर रिहा कर दिया जाएगा। नए मानकों के तहत पात्र नागरिक ही सरकारी योजना का लाभ उठा सकेंगे। अपात्र लोग इसका गलत तरीके से लाभ नहीं उठा पाएंगे।