Wednesday, July 17, 2024
Business

अब बुढ़ापा कटेगा मौज से- Post Office से हर माह होगी ₹5550 की इनकम, नोट कर लें डीटेल्स..

Post Office : नया साल 2024 शुरू हो चुका है और इसी के साथ आपको बचत के लिए भी कोई प्लान तैयार कर लेना चाहिए। अगर आप बचत करना चाहते हैं तो आपको निवेश का एक ऐसा प्लान खोजना होगा जिसमें पैसा सुरक्षित हो और गारंटीड रिटर्न प्राप्त हो।

इस तरह से आपको पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में सुरक्षित और गारंटी रिटर्न मिलता है और यह लोगों की पहली पसंद भी बनी हुई है। पोस्ट ऑफिस में आपको बैंकों से भी ज्यादा रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में आपको एकमुश्त जमा पर हर महीने पेंशन मिलती है।

Post Office MIS 2024 कैलकुलेशन

  • निवेश : 9 लाख रुपए
  • सालाना ब्याज दर : 7.4%
  • अवधि : 5 साल
  • ब्याज से कमाई : 3,33,000 रुपए
  • मंथली इनकम : 5,550 रुपए

Post Office MIS : जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपये तो जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। इसमें आपको 5 साल के लिए निवेश करना होगा और आप चाहे तो इसे 5-5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं।

हर साल बाद आपके पास यह है विकल्प रहेगा कि आप प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं। इस योजना में पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले ब्याज को आपके खाते में हर महीने जमा कर दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश पर TDS नहीं कटता। हालांकि, जो इंटरेस्ट आपके हाथ में आता है, वो टैक्सेबल होता है।

खाता पहले बंद करने पर क्या होगा

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में अगर आप समय से पहले ही निवेश बंद करना चाहते हैं तो आप ऐसा 1 साल बाद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 1 साल से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो यह संभव नहीं हो पाएगा। अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में 1 साल से 3 साल के बीच कभी भी पैसा निकालते हैं तो जमा की हुई रकम का 2% टीडीएस काटकर रकम आपको दी जाती है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।