क्या Aadhar Card से लोन मिलता है या नहीं? यहां जान लीजिए नियम….

Aadhar Card Loan : इंसान अपनी बड़ी जरूरतों जैसे मकान, गाड़ी, यहां तक की शादी समारोह भी लोन के आधार पर पूरा करना चाहता है तो ऐसे नहीं ऐसा और यह होता है कि जल्द से जल्दी कैसे लिया जाए? वहीं कई लोग ऐसा मानते हैं कि Aadhar Card Loan की सुविधा लोगों के लिए सही साबित हो सकती है लेकिन क्या सच में आधार कार्ड से लोन मिलता है? आईए जानते हैं विस्तार में!

सिर्फ आधार कार्ड की सहायता से इन लोगों को मिल सकता है लोन

जब भी लोग लोन लेने के लिए हाथ पैर मारते हैं तो वह यह देखते हैं कि क्या सरकार आधार कार्ड पर लोन देती है? काफी हद तक बाजार में यह बात फैली हुई है कि Aadhar Card Loan मिलता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।‌ दरअसल, सरकार या बैंक की तरफ से सिर्फ आधार कार्ड पर लोन नहीं मिलता है लेकिन सड़क पर ठेला लगाने वाले व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के तहत सिर्फ आधार कार्ड पर लोन की सहायता दी जाती है।

यानी कि सिर्फ Street Vendors ही बैंक और सरकारी वित्तीय संस्थाओं से Aadhar Card Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके अलावा आम आदमी आधार कार्ड पर लोन नहीं ले सकता है लेकिन वह अपने लोन के प्रकार और दस्तावेजों के आधार पर लोन ले सकता है।‌ हालांकि बैंक से लोन और सरकार की किसी भी वित्तीय योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है।

घर बैठे ही मिल जाता है लोन!

पहले तो आम आदमी को लोन लेने के लिए बैंक जाना पड़ता था लेकिन अब तो वह अपनी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से घर बैठे ही लोन ले सकता है जिसके लिए उसे सिर्फ अपने बैंक को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होती है और वेरिफिकेशन प्रकिया के बाद लोन की राशि खाते में आ जाती है। ‌