Thursday, July 25, 2024
Business

बेटी की शादी के खर्चे की नो टेंशन! यहाँ खुलवाएं अकाउंट, मिलेंगे पुरे 64 लाख रुपये….

Sukanya Samriddhi Yojana : क्या आपने सुकन्या समृद्दि योजना के विषय में सुना है, जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है की ये योजना कन्याओं के लिए है, तो आईए जानते हैं क्या है सुकन्या समृद्धि योजना और कितना पैसा आप इसमें जमा कर 64 लाख रुपए तक की धनराशि पा सकते हैं। 

सुकन्या समृद्धि योजना- ये सरकार द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है, जिसमें आप बेटी के पैदा होने से 10 वर्ष के होने की अवधि तक कभी भी खाता खुलवा सकते हैं और ये इस खाते में हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं, जैसे इस बार जुलाई से सितंबर माह की तिमाही में 8 प्रतिशत ब्याज रखा गया है।  इसमें जमा की गई राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगता है और इस पर मिलने वाला ब्याज भी पूरी तरह टैक्स फ्री होता है। 

कितनी राशि जमा की जा सकती है और कब निकाली जाए?

सुकन्या समृद्धि योजना में आप महीने में कम से कम 250 रुपए और अधिकतम डेढ़ (1.5) लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। लड़की के 18 वर्ष के होने पर आधी राशि और जन लड़की 21 वर्ष की हो जाती है तब पूरी राशि इससे निकाली जा सकती है। 

कब मिल सकते हैं 64 लाख रुपए?

एसएसवाई स्कीम में अगर हर महीने 12,500 रुपये जमा कराए जाएं तो एक साल में यह अमाउन्ट  1.5 लाख रुपये हो जाएगा और  इस रकम पर टैक्स भी  नहीं लगेगा और अगर हम मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीसदी मानकर भी   चलें, तो  मैच्योरिटी तक आपकी बेटी के लिए इस योजना के तहत अच्छी खासा फंड तैयार होगा और यदि आप अपनी बेटी के 21 साल की होने पर सारी राशि को निकालें, 

तो मैच्योरिटी की रकम 63 लाख 79 हजार 634 रुपये होगी। इसमें निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपये होगी। वहीं, ब्याज 41,29,634 रुपये होगा । इस तरह अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा करके 64 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

इस योजना से क्या है लाभ?

जैसा की आज के समय में शिक्षा बहुत मंहगी हो गई है और भारत एक ऐसा देश है जहां विवाह को हर बात के ऊपर तरजीह दी जाती है, तो वहाँ ये रकम आपकी बेटी को उच्च शिक्षा भी दिला पाएगी और वो अपने सुनहरे भविष्य के लिए आगे उन पैसों का उपयोग भी कर पाएगी।