Thursday, July 25, 2024
Auto

मार्केट में खेल करने आ रही Royal Enfield की Electric Bullet! जानिए- कब होगी लॉन्च?

रॉयल एनफील्ड रेट्रो (Royal Enfield Retro) बाइक बनाने वाली एक लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है. आज के समय में भारत के युवाओं के बीच यह ब्रांड अपनी लोकप्रियता को लेकर कई बाइक के साथ राज्य कर रहा है. वैसे तो कंपनी की पेट्रोल पावर्ड बाइक इंडिया में तहलका मचा रही है, लेकिन अब मार्केट ट्रेंड को देखते हुए कंपनी ने फैसला लिया है कि इलेक्ट्रिक बाइक को मार्केट में उतारा जाए.

इधर कंपनी ने बाइक को लेकर फैसला लिया उधर मार्केट में बाइक को लेकर लोगों में होड़ मची हुई है. हालांकि अभी तक या बाइक अपने शुरुआती दौर में चल रही है, लेकिन जब से इस बाइक की खबर सामने आई है तब से लोग इसके लॉन्च डेट को लेकर कयास लगाए बैठे हैं.

कंपनी के MD सिद्धार्थ लाल का बयान

कंपनी ने इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर जानकारी दी, जिसके बाद लोगों ने इसके लॉन्चिंग टाइमलाइन को लेकर तरह-तरह के कयास लगाने लगे थे. तभी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ लाल ने पर्दा उठाते हुए बताया कि अभी इस बाइक का प्रोटोटाइप टेस्टिंग चल रहा है. स्टिंग के बाद करीब 2 साल का समय लगेगा जिसके बाद यह बाइक भारतीय सड़कों पर देखने को मिल जाएगी. वही इस बाइक को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बाइक अपनी रेंज के लिए भी जानी जा सकती है.

1.5 लाख यूनिट्स का होगा प्रोडक्शन

कंपनी के मुताबिक यह निवेश 2023 और 2024 के टाइम पीरियड के लिए किया जा रहा है. कंपनी ने लक्ष्य बनाया है कि इस Electeic Bikes का 1.5 लाख इलेक्ट्रिक यूनिट्स की प्रोडक्शन को पूरा किया जा सके. जबकि मिडसाइज मोटरसाइकिल सेगमेंट में वर्तमान समय में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) के पास 90% बाजार के हिस्सेदारी मौजूद है.

इधर हार्ले डेविडसन X और ट्रायम्प स्पीड 400 ने हीरो मोटोकॉर्प और बजाज ऑटो के साथ मिलकर बाजार में एंट्री कर चुका है. लेकिन अभी भी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield)बाकी ब्रांडो से काफी आगे चल रहा है.

Royal Enfield New Electric Bikes Price

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. इसीलिए कीमत को लेकर कुछ अनुमान लगाना जल्दबाजी होगा. जबकि मौजूदा समय में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की कीमत, रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 के स्टैंडर्ड वेरिएंट की नई कीमत 1,47,999 रुपये एक्स शोरूम हो गई है. वहीं किकस्टार्ट वेरिएंट की कीमत 1,54,674 रुपये एक्स शोरूम, जबकि इलेक्ट्रिक स्टार्ट वेरिएंट 1,63,338 रुपये एक्स शोरूम हो गई है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।