घर की छत पर 5Kilowatt का सोलर पैनल लगाएं, और हर महीने ₹6000 तक बचत पाए, यहां- जाने पूरा तरीका

Solar Panel At Roof

न्यूज डेस्क: अगर आप भी भारी भरकम बिजली बिल से परेशान है तो यह खबर आपके लिए असरदार साबित हो सकते हैं, अगर आपके घर का छत खुली खुली सी है..और आसपास कोई उंचे भवन नहीं हैं तो आप भी यह क्रियाकलाप कर सकते हैं।

बता दे की सोलर क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी सनगार्नर के संस्थापक सुमित तिवारी का कहना है कि अगर आपकी छत पर दिन के 8-9 घंटे भी पर्याप्त धूप आती है तो फिर आप अपने बिजली बिल में कटौती कर सकते हैं। दरअसल, आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगा कर बिजली बनाएंगे। उसे ही आप ग्रिड में सप्लाई कर अपने बिजली बिल में कटौती करेंगे।

बताते चलें कि आम तौर पर सोलर पैनल की एक प्लेट 400 वाट की आती है। अगर, आपके घर में 5 किलोवाट का बिजली कनेक्शन है तो आप अपनी छत पर पांच किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इस समय सोलर पैनल की मोनो प्लेट 25 रुपये प्रति वाट के हिसाब से आती है। इस तरह पांच किलोवाट का सोलर पैनल खरीदने में आपको 1.25 लाख रुपये खर्च करने होंगे। सोलर पैनल के इंस्टालेशन के लिए फ्रेम बनाने में तकरीबन 25,000 रुपये का खर्च आता है।

सबसे खास बात यह है कि आपके छत पर दिन भर में लगे सोलर पैनल ने जितनी बिजली बनाई, वह नेट मीटरिंग में एक्सपोर्ट के रूप में दर्ज होती है, जबकि आपने ग्रिड से जितनी बिजली अपने घर में इस्तेमाल की, वह इंपोर्ट के रूप में दर्ज की जाती है। सोलर पैनल लगाने के साथ ही उसके ठीक नीचे एक इनवर्टर लगाया जाता है जो सोलर पैनल के माध्यम से बनने वाले डायरेक्ट करंट को अल्टरनेटिव करंट में बदलता है और उसके बाद यह बिजली ग्रिड में सप्लाई की जाती है। सोलर पैनल से इनवर्टर की दूरी कम रखी जाती है जिससे इलेक्ट्रिसिटी लॉस (Electicity Loss) कम से कम हो।

बता दे की छत पर लगा सोलर पैनल धूप निकलने के बाद DC जेनरेट करता है,और इसे AC में कन्वर्ट करने के लिए एक इनवर्टर लगाया जाता है। पांच किलोवाट का सोलर इनवर्टर आपको 12,000 रुपये की कीमत में मिल जाता है। पांच किलोवाट का सोलर पैनल रोजाना 25 यूनिट तक बिजली बनाता है। अगर आपकी बिजली आठ रुपये यूनिट आती है तो आपके सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के लिए भी आपको आठ रुपये यूनिट का ही भाव मिलता है। पांच किलोवाट के सोलर पैनल पर आपका कुल खर्च करीब 1.6 लाख रुपये आता है जबकि आप साल भर में इससे 72,000 रुपये बचा सकते हैं। सोलर पैनल की लाइफ 20 साल की है।

You may have missed

You cannot copy content of this page