Post Office लूट स्कीम! कम पैसे में मिलेगा खूब ज्यादा ब्याज, कुछ महीनों में बन जाएंगे लखपति..

Post Office scheme

डेस्क : प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में धन की बचत करनी चाहिए। बचाने के कई तरीके हो सकते हैं और वो तरीके अलग-अलग लोगों की नजर में सही या गलत हो सकते हैं। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बचत करनी चाहिए। यह बचत व्यक्ति को आर्थिक रूप से कठिन समय में मदद करती है।

इसके अलावा अगर आपको भविष्य में कोई ऐसा काम करना है जिसकी कीमत बहुत ज्यादा होगी तो उस काम को करने में आपके द्वारा पहले से की गई बचत भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। ऐसे में अगर आप कोई ऐसी बचत योजना चुनते हैं, जिसमें आपको अच्छा ब्याज यानि ऊंची ब्याज दर मिले तो और भी अच्छा है। इससे आप अपने सहेजे गए धन पर अधिक ब्याज अर्जित कर सकेंगे, जो अतिरिक्त धन के रूप में आपके काम आएगा। ऐसे में आइए आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस की तीन ऐसी बचत योजनाओं के बारे में, जिनमें आपको 7 फीसदी से ज्यादा की ब्याज दर मिलेगी।

योजना का नाम : वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
ब्याज दर – 7.4 प्रतिशत (ब्याज तिमाही मिलेगा) वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए है। हालांकि, सेवानिवृत्त सिविल सेवकों के लिए, यह न्यूनतम आयु सीमा कुछ शर्तों के अधीन 55 वर्ष हो जाती है। इसी तरह, कुछ शर्तों के साथ एक सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी के लिए यह 50 वर्ष हो जाता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत अधिकतम जमा सीमा 15 लाख रुपये है और ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है।

ये भी पढ़ें   सिर पर चढ़ी कमरतोड़ महंगाई! 18 जुलाई से महंगे होंगे आटा, दही जैसे पैकेज्ड फूड, वित्त मंत्री ने किया ऐलान..

योजना का नाम – PPF
ब्याज दर – 7.1 प्रतिशत (ब्याज सालाना मिलेगा)
कोई भी भारतीय नागरिक जो बहुमत का है, पीपीएफ खाता खोलने के लिए पात्र है। इसके अलावा पीपीएफ खाता अभिभावक द्वारा नाबालिग / मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति की ओर से खोला जा सकता है। देश के किसी भी डाकघर या किसी बैंक में केवल एक ही खाता खोलने की अनुमति है। इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। यदि किसी वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो खाता बंद कर दिया जाएगा।

योजना का नाम – सुकन्या समृद्धि योजना
ब्याज दर – 7.6 प्रतिशत (ब्याज सालाना मिलेगा)
सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए है। एक अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बच्ची के नाम पर खाता खुलवा सकता है। इसे किसी भी डाकघर या बैंक में खोला जा सकता है लेकिन एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। वहीं, एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है। हालांकि, जुड़वां/तीन जन्मों के मामले में, दो से अधिक खाते हो सकते हैं। खाते में जमा की जा सकने वाली न्यूनतम राशि 250 रुपये है और अधिकतम राशि जो जमा की जा सकती है वह 1,50,000 रुपये है।