अब घर बनाना हुआ महंगा – सीमेंट की कीमत में बंपर बढ़ोतरी, जानिए क्या है ताजा रेट..

Cement With Bori

डेस्क : अगर आप भी हाल ही में अपने सपनों का घर बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है। क्योंकि बढ़ती महंगाई के बीच एक बार फिर से सीमेंट के दाम में बंपर बढ़ोतरी की गई है। इसीलिए घर बनाने से पहले इस खबर को बारीकी से पढ़ ले। गौरतलब है कि सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट लिमिटेड कर्ज भुगतान और पूंजीगत खर्च बढ़ाने के लिए अपनी जमीनें बेचने जा रही है।

कितनी बढ़ेगी कीमत? : इंडिया सीमेंट कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी जून से जुलाई के बीच तीन चरणों में सीमेंट के दाम में 55 रुपये प्रति बोरी बढ़ाएगी. यानी 1 जून को सीमेंट के दाम में 20 रुपये, 15 जून को 15 रुपये और 1 जुलाई को 20 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी. इस हिसाब से सीमेंट के दाम में 55 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही कंपनी ने सीमेंट की कीमत में भी 55 रुपये की बढ़ोतरी की है। इस बात की जानकारी देते हुए कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण लागत मूल्य में वृद्धि हुई है, जिसके कारण कंपनी ने यह निर्णय लेने के लिए।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी : कंपनी के प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने कहा कि कंपनी कर्ज निपटाने और पूंजीगत व्यय के लिए सीमेंट की कीमत बढ़ाने के साथ कुछ जमीन भी बेचेगी। उन्होंने कहा, ‘हम दहशत के मारे जमीन नहीं बेच रहे हैं। हमारे पास आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में करीब 26,000 एकड़ जमीन है। ये जमीनें अलग-अलग कैटेगरी की हैं। श्रीनिवासन ने कहा कि अगर हम कीमत नहीं बढ़ाते हैं तो कंपनी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें   Post Office : 10 साल से बड़े बच्चों का Account खोलें, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये.. जानें -

भारत सीमेंट का इतिहास : अब बात करते हैं इंडिया सीमेंट के इतिहास की, इंडिया सीमेंट ने वित्त वर्ष 22 में कुल 4,729.83 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था, जबकि वित्त वर्ष 21 में इसकी कुल आय 4,460.12 करोड़ रुपये थी। इस दौरान कंपनी के शुद्ध लाभ में भारी गिरावट आई। उस समय कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2011 में 222.04 करोड़ रुपये से 38.98 करोड़ रुपये था।