Bihar में मिला देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार, अब सोना निकालने की तैयारी में है नीतीश सरकार..

Nitish Kumar

डेस्क : अभी हाल ही में साउथ के सुपरस्टार ‘यश राज’ के द्वारा सोने पर आधारित एक फिल्म बनाई गई थी। जिसमें KGF नामक जगह पर स्वर्ण लूटने की होड़ मच गई थी। लेकिन, अब केजीएफ की तरह ही बिहार के जमुई में भी देश के सबसे बड़े सोने की खदान से सोना निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि, यहां ये काम कोई रॉकी भाई नहीं बल्कि लोगों के हित में राज्य सरकार करेगी।

बीते शनिवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के एक सर्वे के मुताबिक़, जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अर्थ सहित 22.28 करोड़ टन सोने का भंडार मौजूद है। अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने पीटीआई को बताया कि राज्य का खान और भूतत्व विभाग सोने के भंडार के अन्वेषण के लिए जमुई में जीएसआई और राष्ट्रीय खनीज विकास निगम सहित अन्वेषण में लगी एजेंसियों से विमर्श कर रहा है।

उन्होंने कहा कि जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण किए जाने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरु की गई जिसमें जिले के करमतिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में। सोने के होने का संकेत मिला है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के 1 महीने के भीतर जी तीन चरण के अन्वेषण के लिए केंद्रीय एजेंसियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए जा सकते हैं। वहीं कुछ हिस्सों में जी दो श्रेणी का अन्वेषण भी किया जा सकता है।

आपको बता दें कि केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने लोकसभा को कहा कि भारत में सोने के भंडार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी बिहार की है। उन्होंने कहा था कि बिहार में 22.28 करोड़ टन स्वर्ण धातु है जो देश के कुल स्वर्ण भंडार का 44 प्रतिशत हिस्सा है। आगे उन्होंने कहा कि नेशनल मिनिरल इन्वेंटरी के मुताबिक़ देश में 1 अप्रैल साल 2015 को प्राथमिक स्वर्ण आया के कुल संसाधन 654.74 टन सहित 50.18 करोड़ टन स्वर्ण धातु के होने के कयास लगाए जा रहे हैं जिसमें 22.28 करोड़ टन बिहार के पास है

ये भी पढ़ें   सतर्क रहें! Bihar में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी...