31 January 2023

अगर ATM से कैश नही निकला और कट गए पैसे? तो घबराइए नहीं..तुरंत ऐसे वापस मिलेगा अमाउंट..

atm hua meharbaan

डेस्क : डिजिटल पेमेंट का यह दौर काफी तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में हर कोई ई बैंकिंग से जुड़ा है। किसी को कुछ खरीदना हो तो गूगल पे जैसे कई प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर लेते हैं। इन प्लेटफार्म के माध्यम से आसानी से पैसे का भुगतान किया जा सकता है।

लेकिन आज भी जब कैश की आवश्यकता होती है तो लोगों को एटीएम मशीन के पास जाना पड़ता है। कई बार ऐसी स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है जब एटीएम से पैसा तो नहीं निकलता लेकिन अकाउंट से पैसे काट ली जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है तो ये खबर आपके लिए है आज हम जानेंगे कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए

आरबीआई ने बनाया है ये नियम : यदि सही एटीएम पिन डालने के बाद कैश नहीं निकलता है और अकाउंट से बैलेंस कट जाता है तो यह एटीएम में किसी तकनीकी खराबी के कारण हो सकता है। कई बार एटीएम मशीन में कैश फंस जाता है, जिससे वह ग्राहक को नहीं मिल पाता, लेकिन बैंक से कट जाता है। इन पैसों को वापस करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के लिए 5 दिनों की समय सीमा तय की है। नियम के मुताबिक सभी बैंकों को काटे गए पैसे ग्राहक के खाते में तय अवधि के अंदर वापस करने होंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो अगर ऐसा नहीं होता है तो बैंक ग्राहक को हर दिन 100 रुपये का जुर्माना देगा।

ये करने पर रिटर्न हो जायेंगे पैसे : अगर आपके साथ ऐसा कभी होता है तो आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर इन्फॉर्म करें। इसके अलावा आप कस्टमर केयर में कॉल करके भी इस बात की जानकारी बैंक को दे सकते हैं। इसके बाद आपकी ओर से शिकायत दर्ज कर ली जाएगी। शिकायत दर्ज होने के बाद मामले का जांच होगा। लेकिन एक बार का एक बात का ध्यान रखना चाहिए की एटीएम का स्लिप आपके पास हो जिससे आप प्रूफ के तौर पर बैंक को दिखा सके। बैंक में शिकायत दर्ज करने के बाद आपके खाते में में 5 दिन के अंदर पैसे वापस आ जाएंगे। ऐसा नहीं होता है तो आप शिकायत निवारण विभाग के सीनियर ऑफिसर से भी शिकायत कर सकेंगे।